पुराने दोस्‍त न सिर्फ आपकी पुरानी स्‍मृतियों को सहेज कर रखते हैं, बल्कि इनके पास आपकी लंबी उम्र की चाबी भी छुपी है. रिपोर्ट के मुताबिक पुराने दोस्तों से मिलने के दौरान पुरानी यादें ताजा होती जिससे हमें खुशी का एहसास होता है. सोशल मीडिया के इस युग में वर्चुअल दोस्तों की भरमार बेशक है लेकिन सुकून और तसल्ली में हमें अपने पुराने या ऐसे दोस्तों से मिलकर होती है जिनके साथ हमने कुछ समय बिताया है.Also Read - Happy Friendship Day 2021: WhatsApp पर दोस्तों को स्टीकर भेजकर सेलिब्रेट करें ये खास दिन

Also Read - Kab Hai Friendship Day 2021: इस दिन मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे, यहां जानें इसका इतिहास

Friendship Day 2018: जब प्‍यार में बदलने लगे दोस्‍ती तो बिना सोचे थाम लें हाथ, होंगे ये फायदे… Also Read - 17 साल की लड़की ने रात 1 बजे बॉयफ्रेंड को बुलाया घर, सो रहीं अपनी ही माँ के साथ...

download (1)

दोस्‍तों की बैठक

पुराने दोस्‍तों से मिलना हेल्‍दी लाइफ की चाबी है. कई बार काम और परिवार की जिम्‍मेदारियों में हम इतने व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि अपने पुराने दोस्‍तों को भूल ही जाते हैं. जबकि यही दोस्‍त हमें तमाम तरह के डिप्रेशन से बचाकर खुशमय जीवन बिताने में मददगार साबित होते हैं. अब तो रिसर्च भी इस बात को मान रहे हैं. कई स्टडी में यह यह सामने आया है अकेलापन 15 सिगरेट या शराब पीने से भी ज्‍यादा खतरनाक है.

Friendship Day 2018: सच्‍चे और मतलबी दोस्‍त के बीच होते हैं ये 7 फर्क, आसानी से पहचानें FAKE FRIENDS

ब्रिगेम यंग यूनिवर्सिटी में मनोवैज्ञानिक स्टडी के प्रोफेसर और लेखक जूलियन होल्ट-लुनस्टेड तो इसे मोटापे से भी ज्‍यादातर खतरनाक मानती हैं. इसलिए बेहतर हेल्‍थ के लिए जरूरी है कि पुराने दोस्‍तों से मिलते-जुलते रहें. संपर्क सिर्फ ऑनलाइन ही न हो, ब‍ल्कि हफ्ते में या महीने में इन दोस्‍तों के साथ बैठकी और गपबाजी का भी मजा ले सकते हैं.

नशे को कहें ना

अल्‍कोहल अब आदत के साथ साथ एक तरह का स्टेटस सिंबल बन गया है. इसलिए यह जानते हुए भी कि अल्‍कोहल सेहत के लिए खतरनाक है, ज्‍यातादर लोग उसे ना नहीं कह पाते. यह भी कोई जरूरी नहीं कि आप अल्‍कोहल के बिना सेलिब्रेट नहीं कर सकते. अल्कोहल की जगह आप स्मूदी और तरह-तरह की सॉफ्ट ड्रिंक्स के साथ भी एंजॉय कर सकते हैं. इसके अलावा अल्कोहल के शौकीन दोस्तों को भी आप इसके नुकसान के बारे में बता सकते हैं. ऐसा करने से आप दूसरों के लिए रोल मॉडल भी बन सकते हैं.

Friendship Day 2018: इन 5 मौकों पर आपके लिए रोता है सच्‍चा दोस्‍त, पक्‍की यारी का ये होता है सुबूत…

friendship-main650_0

सोशल मीडिया से दूरी

आज के समय में हर काम सोशल मीडिया के जरिए होने लगा है. लोग सिर्फ वर्चुअली कनेक्टेड रहने को ही दोस्तों से बातचीत समझते हैं लेकिन उनका ऐसा सोचना गलत है. फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के लिए आप स्कूल और कॉलेज के पुराने दोस्तों से कॉन्टेक्ट करने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप फिर से अपनी स्कूल या कॉलेज लाइफ की याद को ताजा कर सकते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.