Gandhi Jayanti 2019 के अवसर पर लोग राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की बताई सीखों पर चलने की बात कहते हैं. उनके बारे में जानने का प्रयास करते हैं.

आज गांधी जयंती के मौके पर हम आपको गांधी जी से जुड़े ऐसे तथ्य बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए.

– महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था. जन्म 2 अक्टूबर को गुजरात के पोरबंदर में हुआ. उनके पिता का नाम करमचन्द गांधी और माता का नाम पुतलीबाई था.

– गांधी जी की शादी 13 साल की उम्र में कर दी गई थी. कस्तूरबा गांधी से 1883 में शादी के बाद 1885 में उनकी पहली संतान का जन्म भी हो गया था.

Gandhi Jayanti 2019: गांधी जी से जुड़े इन सवालों के दीजिए जवाब, आप अपने राष्‍ट्रपिता को कितना जानते हैं?

– उन दिनों बाल विवाह का प्रचलन था. गांधी जी के साथ भी ऐसा ही हुआ था. हालांकि शादी के बाद गांधी जी पढ़ाई करते रहे. उन्होंने लंदन में बैरिस्टर की डिग्री ली.

– गांधी जी ने दक्ष‍िण अफ्रीका प्रवास के दौरान 1899 के एंग्लो बोएर युद्ध में स्वास्थ्यकर्मी के तौर पर काफी मदद की थी. वे वहां युद्ध से उपजी तबाही देखकर विचलित हो उठे थे. तभी से वे अहिंसा के रास्ते पर चल पड़े.

– देश को आजादी दिलाने की लड़ाई के दौरान गांधी जी को कई बार जेल जाना पड़ा था.

Gandhi Jayanti 2019: गांधी जयंती पर भेजें ये WhatsApp Messages, Facebook Status, SMS

– क्या आप जानते हैं कि उन्हें 5 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था. पर उन्हें ये मिला नहीं.

– स्टीव जॉब्स को तो आप सब जानते ही होंगे. वे गांधी जी से काफी प्रेरित थे. इसलिए उन्हें सम्मान देने को गोल चश्मा पहना करते थे.

Gandhi Jayanti 2019: गांधी जी की कही इन 10 बातों को याद रखिए, बनेंगी Success Mantra

गांधी जयंती
2 अक्टूबर को हर साल उस महात्मा के नाम समर्पित किया जाता है जिन्होंने देश को हमेशा अहिंसा के रास्ते पर चलने की शिक्षा दी है. 2 अक्टूबर 1869 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था. साल 1948 में उनकी मत्यु के बाद से ही हर साल 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है. महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को यह सीख दी है कि बिना किसी हिंसा के कोई भी लड़ाई लड़ी जा सकती है. महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए Lifestyle पर क्लिक करें.