लखनऊ: भाई जरा एक एटम बम देना और किलो भर पैक भी कर देना…यह सुनकर शायद आप चौंक गए होंगे, लेकिन यहां किसी परमाणु बम की बात नहीं हो रही है, बल्कि यह एक मिठाई है, जिसका नाम सुनते ही हर कोई चौंक जाता है और इसे खाकर हर कोई इसका मुरीद हो जाता है. इसे खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और खाने के साथ-साथ पैक करवाकर ले भी जाते हैं.

कहां मिलता है ‘एटम बम’
यूपी के जौनपुर जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर एक बाज़ार है, जिसका नाम है सुजानगंज. वहां की मशहूर मिठाई है एटम बम. जिसका नाम सुनते ही हर कोई चकित रह जाता है. इस बाजार में किसी भी मिठाई की दुकान पर जाने पर वहां एटम बम- एटम बम ही सुनायी देता है. कोई पूछता है एटम बम खाएंगे या पैक कराएंगे, कितने किलो दे दूं, आदि आवाजें आती रहती हैं.

Tips: एनर्जी फूड की है तलाश तो रोज खाएं जीरा-केला, होंगे ये फायदे…

क्‍या खास है ‘एटम बम’ में
‘एटम बम’ को देखकर एक बार आपको राजभोग मिठाई जैसा भ्रम हो सकता है लेकिन यह राजभोग से बिल्‍कुल अलग है. क्‍योंकि यह गाय के शुद्ध छेने से बननी है और एक मिठाई का वजन करीब 170 ग्राम होता है. इस मिठाई को कोई भी एक बार में नहीं खा सकता है.

Tips: दोपहर के खाने के बाद सोना सही है? क्‍या होता है सेहत पर असर?

कितने में मिलता है ‘एटम बम’
‘एटम बम’ का नाम समय के साथ मशहूर होता गया है. इसके चलते इसकी कीमत भी धीरे-धीरे बढ़ गई. शुरुआत में इसकी कीमत दो से पांच रुपये थी. मौजूदा समय में यह 25 रुपये प्रति पीस हो गई है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.