Skin Care Tips: 30 की उम्र में भी त्वचा बनी रहेगी जवां, बस भूलकर भी ना करें ये काम

आइए जानते हैं आपको अपनी कौन सी आदतें बदलने की जरूरत हैं.

Published: May 27, 2020 8:19 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Deepika Negi

Skin Care Tips: 30 की उम्र में भी त्वचा बनी रहेगी जवां, बस भूलकर भी ना करें ये काम
Skin care (File photo)

नई दिल्ली: जिस तरह समय बढ़ता है आपकी उम्र भी ढलती जाती है. 30 की उम्र में आते ही शरीर और त्वचा में कई बदलाव नजर आते हैं. इस उम्र मे आते ही आपकी त्वचा काफी अलग हो जाती है या यूं कहें कि त्वचा काफी ढीली पड़ने लगती है और इसकी रंगत भी फिकी पड़ जाती है. यह इसलिए होता है कि काम और जिम्मेदारियों के चलते महिलाएं अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखती. तनाव के चलते भी कई बार इसका असर आपकी स्किन पर दिखने लगता है. इसी वजह से महिलाएं के चहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपवनी स्किन का ख्याल रखें. तो अगर आप भी चाहती हैं कि 30 की उम्र में आकर भी आपकी स्किन जवां रहे तो आपको अपनी कुछ आदतें बदलने की जरूरत है. सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत हैं कि जो चीजें 20 का उम्र में आपके काम आती थी वह इस उम्र में भी काम आए. उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन की जरूरतें भी बदलती हैं. आइए जानते हैं आपको अपनी कौन सी आदतें बदलने की जरूरत हैं.

Also Read:

केमिकल वाले स्किन टोनर से बचें- टोनर स्किन के लिए काफी जरूरी होता है. लेकिन जरूरी है कि आप केमिकल वाले टोनर के इस्तेमाल से बचें. आप टोनर के बदले गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती हैं. गुलाबजल में किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं होता हैं. गुलबाजल से त्वचा जवां बनी रहती हैं. साथ ही गुलाब जल के इस्तेमाल से चेहरा चमकदार होता है.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ना भूलें- सूरज की रोशनी में ज्यादा देर रहने से झुर्रियां आने लगती हैं. इसलिए धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. कुछ महिलाएं अपनी स्किन केयर को लेकर काफी लापरवाह होती हैं. धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन इस्तेमाल ना करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं.

ज्यादा मात्रा में पीएं पानी- ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा खिली खिली रहती है. 30 की उम्र में पानी पीना आपनी स्किन के लिए बहुत जरुरी हैं आपको दिन में 5 से 6 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से त्वचा हाईड्रेटेड और ग्लोइंग बनी रहती हैं.

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल- 30 की उम्र में उन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए तो आप 20 की उम्र से लगाती आ रही हैं. आपको उन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए तो 30 की उम्र के लिए बनाए जाते हैं. क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स हर उम्र के लिए अलग होते हैं.

भरपूर मात्रा में लें नींद- 30 की उम्र में भी अगर आपको जवां दिखना है तो उसके लिए जरूरी होता है कि आप अपनी नींद पूरी करें. कई बार महिलाएं जिम्मेदारियों के कारण पूरी नींद नहीं ले पाती, जिससे उनकी स्किन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. नींद की कमी से चेहरे की त्वचा ढीली हो जाती हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: May 27, 2020 8:19 AM IST