Teachers’ Day 2019: सर्च इंजन Google आज शिक्षक दिवस 2019 (Teachers’ Day 2019) सेलेब्रेट कर रहा है. इस मौके पर गूगल ने अपने होम पेज पर एक एनीमेटेड डूडल (Animated Doodle) बनाया है. भारत के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मानाया जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन साल 1952 से 1962 तक देश के उप-राष्ट्रपति रहे और साल 1962 से 1967 तक देश के राष्ट्रपति रहे. उनका जन्म आज के दिन यानी 5 सितंबर 1888 को हुआ था और वह पेशे से शिक्षक थे.

Teacher’s Day 2019 Wishes: टीचर्स डे पर भेजें ये Whats App Messages, Greetings

माना जाता है कि साल 1962 में जब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रपति थे तब उनके कुछ छात्र उनके जन्मदिन पर उनसे मिलने आते थे और उनका जन्मदिन मनाने आए थे। तब उन्होंने इच्छा जाहिर की थी कि ये मेरे लिए सम्मान की बात होगी कि उनके जन्मदिन, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए. तब से लेकर आज तक राष्ट्र हर साल उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का उनके छात्रों, शिक्षकों और भारतीय शिक्षा नीति पर उनके महत्वपूर्ण भूमिका के लिए हमेशा याद रखा जाएगा.

बुधवार को शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी. इस मौके पर उन्होंने कहा कि शिक्षक दिवस के अवसर पर उन्हें शिक्षकों को शुभकामनाएं देने पर बहुत खुशी हो रही है.

देश के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधा कृष्णन को याद करते हुए रामनाथ कोविंद ने कहा कि वे एक महान राजनेता, एक महान विद्वान और शिक्षक समाज के सबसे विशिष्ट व्यक्तित्वों में से एक डॉ. राधाकृष्णन को उनके जन्मदिन के मौके पर श्रद्धांजलि देते हैं. शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार को देशभर के 46 शिक्षकों को राष्ट्रिय शिक्षक अवार्ड से सम्मानित करेंगे.

स्मार्टफोन, मोबाइल रिव्यू हिंदी, ऐप्स, टेलीकॉम और टेक जगत की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

BGR India हिन्दी के फेसबुक और ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें…