अक्सर लोग Gym जाते हैं Fitness के लिए. पर उन्हें ये पता नहीं होता कि किस एक्सरसाइज से क्या फायदा होगा. किस तरह का वजन उठाना उनके लिए फायदेमंद होगा.Also Read - ओलंपिक पदक विजेता मीराबाई चानू को मिला सम्मान; अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पद के साथ 3 करोड़ के ईनाम का ऐलान

Also Read - Tokyo Olympics 2020: गोल्ड में बदल सकता है भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल, ये है पूरा मामला

जिम में लोग वर्कआउट के दौरान वेटलिफ्टिंग भी करते हैं. वेटलिफ्टिंग करने से जो सबसे बड़ा फायदा होता है वो ये है कि इससे दिल की सेहत दुरुस्त रहती है. Also Read - Tokyo Olympic 2020: बेटी जीत रही थी तब कैसा था Mirabai Chanu के परिवार का रिएक्शन, बड़ा ही भावुक है वीडियो

Tips: रात को एक तेजपत्‍ता जलाएं, दूर होगी हर तरह की नेगेटिव एनर्जी…

हाल ही में हुए एक शोध में भी यह परिणाम सामने आए हैं. शोध किया है ग्रेनाडा में सैंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी में. इसमें बताया गया है कि दिल को बीमारियों से दूर रखने के लिए वेटलिफ्टिंग (वजन उठाना), टहलने और साइकिल चलाने के मुकाबले ज्यादा बेहतर है.

अध्ययन में कहा गया है कि अगर वेटलिफ्टिंग के साथ ही टहलने और साइकिल चलाने जैसी गतिविधियां की जाएं, तो इससे हृदयसंबंधी बीमारियों का खतरा 30 से 70 फीसदी कम हो जाता है.

naked gym

शोध में शामिल प्रोफेसर माइया पी. स्मिथ ने कहा, ‘दोनों तरह की गतिविधियां जैसे शक्ति प्रशिक्षण और एरोबिक गतिविधियां हृदय को स्वास्थ्य लाभ देती नजर आईं, चाहें कम मात्रा में ही क्यों ना किया गया हो’. उन्होंने कहा, ‘स्थिर व्यायाम हालांकि गतिशील व्यायाम से ज्यादा फायदेमंद नजर आया’.

अखबार में लिपटा खाना खाने से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें नुकसान…

शोधकर्ताओं ने कहा कि चिकित्सकों ने मरीजों को विशेषकर बुजुर्गों को विभिन्न प्रकार के व्यायाम करने की सलाह दी क्योंकि दोनों प्रकार के व्यायाम करने वाले मरीजों ने सिर्फ एक प्रकार का व्यायाम करने वाले मरीजों की अपेक्षा ज्यादा सुधार किया.

शोध के परिणाम पेरू में हुए एसीसी लैटिन अमेरिका कॉन्फ्रेंस 2018 में पेश किए गए हैं. इसके लिए शोधकर्ताओं ने शोध में 21 से 44 या 45 तक की आयु के 4,086 वयस्कों को शामिल किया था.

(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.