नई दिल्‍ली: 2 मार्च को होली है और आपने होली की सारी शॉपिंग पहले ही कर ली होगी. यह भी तय कर लिया होगा कि इस बार किस-किस को रंग लगाएंगे. होली से पहले ही पूरे वातावरण में होली की खुशी को महसूस किया जा सकता है. जमकर होली खेलने वालों को तो पूरे साल इसका इंतजार रहता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रंगों से कतराते हैं. दरअसल, वो रंगों से नहीं, बल्‍क‍ि रंगों के असर से घबराते हैं.

होली खेलने के बाद उसे छुड़ाने की जद्दोजहद इतनी भारी पड़ती है कि कई-कई दिनों तक बालों से रंग निकलता ही रहता है. लेकिन हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आये हैं, जिससे आप होली का पूरा मजा भी ले पाएंगे और आपके बाल पर भी रंगो का कोई बुरा असर नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: Holi 2018: जानें होली और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

1. होली खेलने से एक दिन पहले अपने बाल अच्‍छी तरह साफ कर लें और होली के दिन रंग खेलने से पहले बालों में खूब सारा तेल लगा लें.

2. खासतौर से नारियल तेल इसके लिए सबसे ठीक रहेगा.

3. होली में बाल खोलकर ना रखें. जूड़ा बना लें या चोटी बनाकर रखें.

4. रंग छुटाने के लिए शैम्‍पू से पहले सादा पानी से सिर धोएं. उसके बाद शैम्‍पू लगाएं.

5. रंग अगर गाढ़ा है और दो बार शैम्‍पू करने के बाद भी नहीं निकल रहा है तो परेशान ना हों, उसे और ज्‍यादा शैम्‍पू लगाकर ना धोएं. उसे रहने दें. क्‍योंकि बार-बार शैम्‍पू लगाने से आपके बाल रूखे हो जाएंगे.

6. बालों का रंग छुड़ाने के लिए आप बीयर में नींबू का जूस मिलाकर शैम्पू के बाद सिर पर लगा सकते हैं. इससे आपका बाल पूरी तरह साफ हो जाएगा और बाल में चमक भी आ जाएगी.