Hair Loss Prevention: बाल झड़ने की समस्या आम बात हो गई है. ज्यादातर लोग बाल झड़ने पर तेल और शैम्पू बदलने लगते हैं. ऐसा करने के बाद भी अगर आपको आराम नहीं मिल रहा है तो यह चिंता की बात हो सकती है.Also Read - Ghee VS Oil: जानें क्यों घी का सेवन है तेल से ज्यादा लाभदायक ? वीडियो देखें

हम आपको ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसे अपनाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है. Also Read - Foods To Avoid In Sitting Job: अगर आपकी भी है सिटिंग जॉब तो इस फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट से तुरंत बाहर

  1. एंटी-डैंड्रफ शैंपू के इस्तेमाल से बचें
    अगर आप लंबे वक्त तक एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके बालों की जड़ो को कमजोर और स्कैल्प को चिकना बना देता है. इससे उस जगह पर दोबारा बाल नहीं उगते. अगर आपकों डैंड्रफ की समस्या है तो महीने में सिर्फ एक बार ही एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें.
  2. बार-बार कलरिंग से बचें
    कलर का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि महीने में एक बार से ज्यादा कलर ना करें. हो सके तो एक बार कलर करने के बाद 2 से 3 महीने का अंतराल रखें. लगातार कलर करने से बाल कमजोर हो सकते हैं और बाल झड़ने की समस्या बढ़ सकती है.
  3. स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट में रखे अतंराल
    यह अक्सर देखा गया है कि जो लोग salon में कलरिंग करवाते है वह साथ में स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट भी लेते हैं. स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट लेने में कम से कम चार सप्ताह का अंतराल जरूर रखें. साथ ही डाइट में विटामिन H जैसे अंडे का सफेद भाग, केले, स्प्राउट्स और हरी सब्जियां जरूर शामिल करें.
  4. गीले बालों को कंघी करने से बचें
    कई बार देखा गया है कि लोग बालों को वॉश करने के तुरंत बाद ही कंघी करने लगते हैं. गीले बालों की जड़ कमजोर रहती है और बाल ज्यादा टूटते हैं. बालों की अच्छी तरह से सुखा लें, फिर कंघी करें.
  5. हेयर जेल का ना करें इस्तेमाल
    ज्यादातर पुरुष गीले बालों में हेयर जेल या क्रीम लगा लेते हैं. इस जेल और क्रीम में केमिकल होते हैं जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं.
  6. अधिक ऑयलिंग से बचें
    अगर बाल बहुत झड़ रहे है तो बहुत ज्यादा ऑयलिंग से बचें. ज्यादा ऑयलिंग करने से कई बार बालों की जड़ कमजोर हो जाती है और इस कारण बाल और ज्यादा टूटने लग जाते हैं.
  7. माइल्ड शैंपू से धोएं बाल
    अगर बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करें. डाइट में अधिक प्रोटीन शामिल करें.

(डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है. ये एक्सपर्ट की राय नहीं है.) Also Read - How Long You Can Keep Boiled Egg: जानें उबालने के कितने घंटे के अंदर खा लेना चाहिए अंडा, इतनी देर में हो सकता है खराब