फरवरी का महीना चल रहा है. अक्‍सर इस समय तक ठंड कम हो जाती है. मोटे-मोटे जैकेट और रजाई बंद हो जाते हैं. पर कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि कड़कती ठंड में जिस तरह उनके हाथ-पांव ठंडे रहते थे, वैसे ही अब भी रहते हैं.

वजह क्‍या है

डॉक्‍टर्स कहते हैं कि सर्दियों के मौसम में हथेलियां और पंजे ठंडे रहते हैं तो इसकी वजह है शरीर में खून के जरिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंचना. शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से हाथ-पैरों में ठंड अधिक लगती है. कई बार अनीमिया, नर्व डैमेज, डायबिटीज के कारण भी ऐसा होता है.

घरेलू उपाय

– सबसे पहला और आसान उपाया है तेल गर्म करके हाथ-पैरों की मालिश करना. इससे शरीर में सही तरह से ऑक्सीजन की सप्‍लाई होती है.

– जब भी आप नहाएं तो उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं. गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उसमें हाथ-पैर सेंक सकते हैं. सेंधा नमक डालेंगे तो और बेहतर रहेगा.

– खून की जांच कराना भी आवश्‍यक है. कई बार अनीमिया के कारण ऐसा होता है. ऐसे में आयरन से भरपूर चीजें जैसे खजूर, सोयाबीन, पालक, सेब, अखरोट, चुकंदर आदि का सेवन करें.

– खानपान में संतुलन होना बेहद आवश्‍यक है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है.

– अक्‍सर लोग सर्दियों में पानी कम पीते हैं. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है. इस मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.