नई दिल्‍ली: दोस्‍ती का रिश्‍ता ऐसा होता है जो कई मायनों में खास होता है. ये ऐसा श्तिा है जो शायद ही किसी के जीवन में ना हो. इस रिश्‍ते को सलिब्रेट करने का दिन आ गया है. इसी हफ्ते रविवार को यानी 5 अगस्‍त को फ्रेंडशिप डे है. दोस्‍ती के फायदे तो कई हैं पर आज हम इसके ऐसे फायदे के बारे में आपको बताते हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते हो.Also Read - Happy Friendship Day 2021: WhatsApp पर दोस्तों को स्टीकर भेजकर सेलिब्रेट करें ये खास दिन

Also Read - Kab Hai Friendship Day 2021: इस दिन मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे, यहां जानें इसका इतिहास

जी हां, दोस्‍ती से आपकी उम्र लंबी होती है, जवान बना रहते हैं. ये बात हम नहीं बल्कि कुछ समय पहले हुए एक शोध में सामने आई है. ये शोध किया है अमेरिका के कोलंबस में ‘ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय’ में ‘न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट’ ने. Also Read - 17 साल की लड़की ने रात 1 बजे बॉयफ्रेंड को बुलाया घर, सो रहीं अपनी ही माँ के साथ...

Friendship Day 2018: इन 5 मौकों पर आपके लिए रोता है सच्‍चा दोस्‍त, पक्‍की यारी का ये होता है सुबूत…

friends playing games 1

शोध में सामने आया कि ज्यादा दोस्त होने और सामाजिक दायरा बढ़ने से दिमाग पर उम्र का असर देर से होता है, दिमाग सुरक्षित रहता है और जीवन स्तर में सुधार होता है. शोध के अनुसार, यादों, भावनाओं और प्रेरणाओं को महसूस करने वाला दिमाग का हिस्सा स्पष्ट रूप से उम्र के साथ प्रभावित होता है. लोगों के दिमाग के इस हिस्से में सामाजिक संबंध संरक्षित रहते हैं.

Friendship Day 2018: इसी हफ्ते मनेगा दोस्‍ती का सबसे बड़ा सेलिब्रेशन, 83 साल पहले हुई थी शुरुआत…

मुख्य शोधकर्ता एलिजाबेथ किर्बी ने कहा, ‘हमारे शोध में खुलासा हुआ कि सामाजिक रूप से सक्रिय व्यक्ति के दिमाग पर उम्र का प्रभाव पड़ता है’. इस शोध की रिपोर्ट को जर्नल ‘फ्रंटियर इन एजिंग न्यूरोसाइंस’ में प्रकाशित किया गया था.

Friendship Day 2018: सच्‍चे और मतलबी दोस्‍त के बीच होते हैं ये 7 फर्क, आसानी से पहचानें FAKE FRIENDS

फ्रेंडशिप डे

दोस्‍ती के रिश्‍ते को सलिब्रेट करने का दिन आ रहा है. इसी हफ्ते रविवार को यानी 5 अगस्‍त को फ्रेंडशिप डे है.

Friendship Day 2018: जब प्‍यार में बदलने लगे दोस्‍ती तो बिना सोचे थाम लें हाथ, होंगे ये फायदे…

क्‍या करते हैं इस दिन

‘फ्रेंडशिप डे’ मनाने का चलन वैसे तो पश्चिमी देशों से शुरु हुआ, लेकिन भारत में भी पिछले कुछ सालों से युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है. ग्रीटिंग कार्ड, सोशल मीडिया और एसएमएस के जरिए लोग एक दूसरे को इस दिन पर बधाई देते हैं और पूरी जिंदगी सच्ची दोस्‍ती निभाने का वचन लेते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.