नई दिल्‍ली: भारत में होली को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. इस त्‍योहार का धार्मिक महत्‍व तो है ही इसका वैज्ञानिक असर भी लोगों के मनोस्‍थ‍िति पर देखने को मिलता है. होली से पहले मौसम और मन दोनों में उदासी होती है. होली के बाद ही पूरी प्रकृति में रंग दिखने लगता है और मन में हर्ष का एहसास होने लगता है. होली के दिन लोग गिले शिकवे को भुलाकर एक दूसरे से गले मिलते हैं और एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं. होली का यह आनंद कम ना हो, इसके लिए होली के पहले ही इन 5 चीजों का इंतजाम कर लें. इन 5 चीजों का अगर आप इंतजाम कर लेते हैं तो होली का मजा किरकिर नहीं होगा. Also Read - होली: दिन भर 'बाली उमर' वाली मस्ती में डूबे रहे बच्चे, भगवंत अनमोल बोले- बचपन कभी नहीं बदल सकता

Also Read - कहीं अबीर की ख़ुश्बू कहीं गुलाल का रंग... पढ़िए और भेजिए 'होली' पर ये चुनिंदा शायरी  

1. रंग, गुलाल और पिचकारी Also Read - Happy Holi 2020 Wishes In Hindi: होली पर हिंदी में भेजें ये शुभकामना संदेश, दें रंगपर्व की बधाई

रंग, गुलाल और पिचकारी खरीदने के लिए होली के दिन का इंतजार ना करें. समझदारी इसी में है कि होली से पहले ही इन चीजों की खरीदारी कर ली जाए. रंग और गुलाल खरीदते वक्‍त उनकी गुणवत्‍ता का खास ख्‍याल रखें. सस्‍ते के चक्‍कर में खराब रंग ना खरीदें. संभव हो तो हर्बल रंग खरीदें या बना लें ताकि बेफिक्र होकर आप अपने दोस्‍तों के साथ होली खेल सकें.

यह भी पढ़ें: Holi 2018: इस बार ट्रेंड कर रहे हैं होली के ये 8 सदाबहार गाने, देखें पूरी लिस्‍ट

2. मिठाई

होली के दिन एक दूसरे को रंग लगाने के बाद लोग खाना पीना भी पसंद करते हैं. इसलिए होली के दिन या उसके एक दिन पहले ही लोग खूब सारा पकवान बनाकर रख लेते हैं. इन पकवानों में सबसे प्रमुख है गुझिया. वैसे तो बाजार में आसानी से यह मिल जाती है. लेकिन अगर आप घर में बनाना चाहते हैं तो होली के कुछ दिन पहले ही इसे बना लें. बाजार से खोवा खरीदने की बजाय बेहतर होगा कि आप घर में ही इसे तैयार कर लें.

3. होली के कपड़े

होली के दिन नये कपड़े पहनने का रिवाज है. ऐसे में अगर आप भी होली की शाम को कुछ खास पहनना चाहते हैं तो पहले ही उसका इंतजाम कर लें. ऐसा ना हो कि होली के दिन आपके पास पहनने के लिए कुछ नया हो ही नहीं. इसलिए पहले से ही इसकी तैयारी कर लें.

यह भी पढ़ें: Holi की शाम मिलेगा करियर में सफलता का वरदान, करें यह आसान सा उपाय

4. दोस्‍तों के साथ प्‍लान

होली के दिन दोस्‍तों के साथ रंग नहीं खेला तो क्‍या मजा है. इस दिन के लिए दोस्‍तों के साथ मिलकर प्‍लान बना लें. एक जगह तय कर लें कि सारे दोस्‍तों को कहां मिलना है और होली मनानी है.

5. सेफ्टी किट

होली के दिन रंग में भंग ना पड़े इसके लिए सेफ्टी किट भी तैयार रखें. होली के दिन यदि रंग आंखों में चला जाए तो क्‍या करना है, डॉक्‍टर से बात कर लें. इसके अलावा बुखार, उल्‍टी, पेट दर्द, दस्‍त आदि की दवाएं भी तैयार रखें. क्‍योंकि होली में लोग जम कर गीला रंग डालते हैं और जमकर खाते भी हैं. इसलिए ठंड लगने से बुखार होने और ज्‍यादा खाने के कारण उल्‍टी और पेट खराब होने की आशंका रहती है. इसलिए अपने सेफ्टी किट में इन दवाओं को जरूर रखें.