Valentine’s Day 2019 वीक में 12 फरवरी को हग डे (Hug Day) है. ये दिन है पार्टनर को गले लगाने का. Also Read - Hug Day 2020: Read Viral 'Hug Day' Shayari in Hindi, Hug Day Whatsapp Status, Hug Day Quote, पढ़ें 'हग डे' पर हिंदी में बेहतरीन शायरी  

Also Read - Gully boy: राखी सावंत ने अपने सीने पर बनवाया रणवीर सिंह के नाम का टैटू, ये प्यार नहीं तो और क्या है?

Valentine’s Day 2019: इस बार भेजें ये रोमांटिक शायरी, ऐसे करें प्‍यार का इजहार… Also Read - VIRAL VIDEO: ब्रेकअप के बाद नेहा कक्कड़ ने इस शख्स के साथ मनाया वैलेंटाइन्स डे

हग डे आपकी जिंदगी में रोमांस भरने की शुरुआत होता है. इसका मकसद एक-दूसरे के करीब आना ही नहीं है बल्कि इससे सेहत को भी कई फायदे होते हैं.

कुछ समय पहले Carnegie Mellon University के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में भी यही बात कही थी.

इस शोध में सामने आया था कि जो लोग एक-दूसरे को गले लगाते हैं उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत काफी बेहतर रहती है. यही नहीं इस वजह से लोगों का तनाव भी कम होता है.

Hug के 6 फायदे-

– कई शोधों में ये बात पता चली है कि हग करने से मूड अच्‍छा होता है. इसकी वजह से सेरोटोनिन नामक हार्मोन, जिससे आप खुश महसूस करते हैं.

– हग करने से प्यार बढ़ता है. आमतौर पर हग करने को लेकर यही माना जाता है कि एक-दूसरे से स्नेह रखने वाले लोग ही गले मिलते हैं. यह बात सही है लेकिन यह फैक्ट भी उतना ही सही है कि हग करने से प्यार बढ़ता है.

Valentine’s Day 2019: जानें क्‍यों खास है प्‍यार के नाम ये दिन, ऐसे मनाएं…

– इससे आप एक-दूसरे को और बेहतर तरीके से समझ पाते हैं. अपने दिल की बातें शेयर करते हैं.

– डेली मेल के अनुसार शोधकर्ताओं ने एक नई खोज की है, जिसमें यह बात पता चली है की हग करने से (गले लगने से) हमारे शरीर के खून में एक हार्मोन ऑक्सिटोसिन का स्त्राव होता है. जो हमारे बढ़े हुए रक्तचाप में कमी लाता है, जिस वजह से हम तनाव और घबराहट से बचे रहते है और हमारी दिमाग की शक्ति यानी याददाश्त बढ़ती है.

– दो प्यार करने वालों के लिए यह बहुत आवश्यक होता है कि वे एक-दूसरे पर भरोसा करते हों. इसलिए हग डे हमें यह मौका देता है कि हम इस दिन अपने चाहने वाले को गले लगाकर उसमें खुद के प्रति भरोसा पैदा करें.

– जब हमें कोई गले लगाता है तो हम एक प्रकार की सुरक्षा को अनुभव करते हैं. ऐसा आभास होता है जैसे वह शख्स हमारी सुरक्षा में हाजिर है और जरूरत पड़ने पर हमेशा हमारा साथ देगा.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.