नई दिल्ली: कई बार छोटी-छोटी बातों पर लोग तलाक ले लेते हैं. आज के दौर में तलाक लेने से कोई भी पीछे नहीं हटता. आपने भी कभी न कभी देखा होगा उन लोगों को तलाक लेते हुए या अपने प्रेमी से अलग होते हुए जिनके बीच काफी ज्यादा प्यार था. शादीशुदा जीवन में कई बार छोटी-छोटी गलतियों की वजह से भी नौबत तलाक की आ जाती है. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स देंगे. हम आपको बताएंगे कि किन बातों का असर शादी-शुदा जीवन में सबसे ज्यादा होता है. किन आदतों को बदलकर आप अपने साथी को खोने से बच सकती हैं.

अपने साथी की पीठ पीछे बात करना

आपके शब्द हथियार से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं. अमूमन देखने को मिलता है कि किसी घर में पति-पत्नी के बीच लड़ाई हो जाती है. किसी भी छोटी बात पर लड़ाई होने पर आपके मन में कड़वाहट भर जाता है. ऐसे में आप अपने मन की भड़ास निकालना चाहते हैं और फिर आप अपने करीबियों के बीच जाकर उस बात को साझा करते हैं जिससे आपका मन हल्का महसूस करता है. लेकिन यकीन मानिए लड़ाई के बाद दंपत्ति की ये हरकत शादी में दरार ला सकता है. ऐसे में आपको अपनी इस आदत को बदलना चाहिए और सोच विचार कर किसी के सामने आपनी बातों को प्रस्तुत करना चाहिए.

प्रेमी से दूर होने की वजह से मानसिक तनाव और अकेलेपन का कर रहे हैं सामना? अपनाएं ये उपाय

साथी के व्यक्तिगत स्थान का सम्मान नहीं करना

स्वतंत्रता और स्वच्छंदता में बेहद पतली लकीर का फासला है. ऐसे में कई बार लोग अपने प्रेमी से अजीबों-गरीब तरीके से व्यवहार करने लगते हैं. वो ऐसा व्यवहार दिखाते हैं जैसे वहीं अपने पार्टनर के सबकुछ हैं. यही नहीं उनके फोन की जांच करते हैं, उनपर नजर रखते हैं और भी काफी कुछ जिसकी वजह से आपके पार्टनर को यह बात अच्छी नहीं लगती. कई बार आप बातों-बातों में कुछ ऐसा भी बोल जाते हैं जिससे आपके पार्टनर को ठेस पहुंचती है और यह बाद में नासूर बन जाता है. ऐसे में इस तरह की बचकानी गलतियों को करने से बचें.

समस्या को जल्दी सुलझाएं

अगर आपके रिलेशन में कोई समस्या आ रही है तो जितनी जल्दी हो सके उसका समाधान निकालें. इसके लिए आप अपने पार्टनर से संबंधित मुद्दें पर बात करें और कोशिश करें की जल्द से जल्द समस्या का समाधान हो जाए. लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते हैं. वे कई बार लड़ाई होने के बाद अकेला रहना पसंद करते हैं ऐसे में आपके पार्टनर के मन में निगेटिव सोच आने लगती है. इसलिए कोशिश हमेशा यही रहे कि विवाद बढ़े उससे पहले विवाद को खत्म कर दिया जाए ताकि आपका रिश्ता आराम से चलता रहे.

HAIR TIPS: सर्दियों में इन 5 घरेलू ट्रीटमेंट से रखें अपने बालों का खास ख्याल

अपने पति की तुलना अपने पूर्व साथी से करना

अगर कभी भी आपने अपने जीवनसाथी की तुलान अपने पूर्व प्रेमी से की है तो ध्यान रखिये यह आपके शादी-शुदा जीवन को बर्बाद कर सकता है. कोशिश करिए कि अपने वर्तमान साथी की तुलना किसी से ना करें खासकर अपने पूर्व साथी या प्रेमी से. क्योंकि कोई भी इस बात को स्वीकार नहीं करेगा और मानसिक रूप से आपका पार्टनर इस बात पर परेशान हो जाएगा. इस तरह की बातों से परहेज करने की कोशिश करें.

गड़े मुर्दे न उखाड़ें

आपने कई बार देखा होगा कि अभी किसी एक मुद्दे पर लड़ाई शुरू हुई. लेकिन कुछ देर बाद वो लड़ाई किसी अन्य मुद्दे पर चली गई. ऐसा तब होता है जब आप अपने पार्टनर की किसी पुरानी बात को लेकर उससे नाराज रहते हैं. ऐसे में आपको कोशिश यह करना है कि या तो लड़ाई नहीं हो और अगर लड़ाई हो गई तो आप पुरानी बातों पर बहस न करें. कोशिश करें की बात करके समस्या का समाधान निकाला जाए.