नई दिल्‍ली: नया साल 2019 आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं, ये वो वक्त है जब हम बीतने वाले साल का आंकलन कर रहे होते हैं. साथ ही भविष्‍य में की गई गलतियों को न दोहराने और अपनी आदतों को सुधारने पर होता है. ऐसे में हम चाहते हैं कि नए साल में अपनी ऐसी दिनचर्या की चीजों को शामिल कर लें, जो हम बीतने वाले साल में नहीं कर पाए. साथ ही वो गलतियां जो हमने बीते साल की, वो आने वाले साल में नहीं दोहराएंगे. अपने दिल में दबी इन इच्छाओं को हम नाम देते हैं खुद से किए गए वादों का जो हम नए साल में ख़ुद से करने वाले हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी ये कुछ वादे ऐसे हैं जो सिर्फ और सिर्फ टूटने के लिए ही बने होते हैं. आइए जानें, उन 10 वादों के बारे में, जिन्‍हें हम नए साल की शुरुआत में खुद से करते हैं, लेकिन उसे पूरा नहीं कर पाते:- Also Read - शिल्पा शेट्टी ने 2020 के पहले सोमवार किया सबसे मुश्किल आसन, एक बार ट्राई करना तो बनता है

1. वजन कम और फिट होने का Also Read - हमेशा एक्टिव रहने वाली आमिर की बेटी ईरा खान न्यू ईयर पर रहीं गायब, आखिर कहां मना रहीं छुट्टियां?

pjimage (1)
नए साल पर सबसे ज्‍यादा लोग अपने वजन को कम करने या खुद को फीट रखने के लिए करते हैं, साथ ही वो खुद से वादा करते हैं कि वो कैंडी, कुकीज, मिठाई आदि का सेवन बिल्‍कुल भी नहीं करेंगे. इसके अलावा ज्‍यादातर लोग जिम और अन्य फिटनेस क्लब में शामिल होते हैं, वो भी बस अपने वादे को पूरा करने के लिए. लेकिन आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि ज्‍यादातर लोग पहले महीने के बाद जिम जाना पसंद नहीं करते हैं. Also Read - हार्दिक पांड्या की मंगेतर नताशा ने सगाई के अगले दिन दिखाया बोल्ड अवतार, बिकिनी में झलकी खुमारी

2. धूम्रपान छोड़ना

pjimage (5)
जो लोग धूम्रपान करते हैं वो नए साल पर धूम्रपान छोड़ने की सोचते हैं? हम यकीन से कह सकते हैं कि ऐसे लोग अपने खुद के वाद पर 15 दिन से ज्यादा नहीं टिक पाते और अगर टिक भी गए तो आने वाले कुछ दिनों में आपने ख़ुद से किया ये वादा ज़रूर तोड़ देते हैं.

3. तनाव कम करना

pjimage (6)
जो लोग बहुत अधिक चिंता करते हैं, वे नए साल पर तनाव मुक्त होने का संकल्प करते हैं. क्‍योंकि तनाव से राहत आपके स्वस्थ और खुश रहने में मदद कर सकती है, इसलिए बेहतर है कि चिंता करना बंद कर दें और जीवन का आनंद लेना शुरू करें! लेकिन दुर्भाग्य से, नए साल पर तनाव कम करने का संकल्प बहुत आसानी से टूट जाता है.

4. परिवार के साथ समय बिताएं

pjimage (7)
लोग आमतौर पर इन दिनों अपने परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, इसलिए इस नए साल पर अपने परिवार के साथ जुड़ने के लिए वास्तव में सबसे अच्छा क्या हो सकता है? परिवार के साथ सैर की प्‍लानिंग करें और अपने नए साल को मस्ती में काम के बोझ से दूर हों. लेकिन सवाल यह है कि क्या आप इस न्यू ईयर रेजोल्यूशन को साल भर बनाए रख पाएंगे? शायद ऐसा मुश्किल ही हो पाता है.

5. शराब छोड़ना

pjimage (3)
शराब पीने वाले अक्सर नए साल पर कम पीने या शराब छोड़ने का संकल्प करते हैं. लेकिन इस तरह का न्यू ईयर रेजोल्यूशन शायद ही कुछ हफ्तों से ज्यादा चले! कम शराब का सेवन या पूरी तरह से परहेज करना स्वास्थ्य और यहां तक कि आपके बटुए के लिए अच्छा है. इसके बावजूद लोग अपने किए वादे पर ज्‍यादा नहीं टिक पाते, ऐसा अक्‍सर देखा गया है.

6. पैसे बचाना, फिजुलखर्ची बंद

pjimage (8)
अक्सर, लोग दिसंबर में अपने पैसे का लेखा-जोखा करते हैं और चूंकि यह साल का आखिर वक्‍त होता है तो आपको पता चलता है कि आपके पास इतने पैसे आए लेकिन बचे सिर्फ इतने या वो भी नहीं बचे. क्‍योंकि हम सभी लोग चाहते हैं कि ख़ुद की गाढ़ी कमाई की रक़म का कुछ हिस्सा उस वक़्त के लिए बचा के रखें जब उसकी हमें सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो. ऐसे में नए साल पर हम सब खुद से ये वादा ज़रूर करते हैं कि नए साल में बहुत न सही लेकिन, अपने सैलरी का कुछ हिस्सा अपनी बचत में शामिल करें. एक बार फिर आपका दिल टूट जाता है क्योंकि आप ख़ुद से किया ये वादा भी पूरा नहीं कर पाते. आपका बचाया हुआ पैसा पता ही नहीं कैसे खर्च हो जाता है.

7. अच्छे ग्रेड प्राप्त करें

pjimage (2)
ज्‍यादातर छात्र अक्सर अपनी परीक्षाओं में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने और अपने माता-पिता को प्रभावित करने के लिए नए साल का संकल्प लेते हैं. कड़ी मेहनत से पढ़ाई करना और अच्छे ग्रेड हासिल करने से आपके माता-पिता के चेहरे पर मुस्कुराहट आती है और अपना सारा तनाव वो भूल सकते हैं. लेकिन छात्रों द्वारा इस नए साल के संकल्प को अक्सर तोड़ दिया जाता है! लेकिन हम कहेंगे, कोशिश करते रहो. शुभकामनाएं!

8. सामाजिक कार्यों में शामिल होना

pjimage (4)
नए साल पर अक्‍सर लोग संकल्प लेते है कि वो काम के अलावा कुछ सामाजिक कार्य भी करेंगे. कुछ लोग साफ-सफाई तो कुछ किसी की मदद करने का संकल्‍प लेते हैं, लेकिन ज्‍यादातर लोग इस संकल्‍प को पूरा नहीं कर पाते.

9. आत्म मंथन करना
‘मैं खुद को बेहतर बनाऊंगा’, अक्‍सर नए साल पर लोग यह संकल्प करते हैं, जिसमें लोग कुछ सुधार भी करना चाहते हैं. वैसे यह एक पॉजिटीव सोच है, क्‍योंकि आत्‍म मंथन से इंसान बेहतर बनता है और आप सफलता की सीढ़ी पर चढ़ते जाते हैं, लेकिन ऐसा करने में कुछ लोग ही सफल हो पाते हैं.

10. सोशल मीडिया पर समय की बर्बादी
इन दिनों आपके पसंदीदा रिजोल्यूशन में शुमार है ये वादा. आपको लगता है कि आप बेवजह ही सोशल मीडिया पर बहुत वक़्त बर्बाद कर रहे हो. आप हर रोज़ चाहते हो कि इस बुरी आदत से मुक़्त हो जाएं, लेकिन मुक्ति है कि मिलती ही नहीं. ऐसे में आप वक़्त चुनते हैं नए साल का. पक्का इस साल से सोशल मीडिया पर वक़्त बर्बाद नहीं करेंगे. लेकिन हमें पता है साल शुरू होते होते आपका ये वादा और हसरत अधूरी ही रह जाती है.