Hartalika Teej का व्रत पति की लंबी उम्र की कामना से किया जाता है. इस मौके पर महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं. ये तभी फबता है जब आपकी स्किन में ग्‍लो हो.

इसलिए कई महिलाएं तीज से पहले पार्लर जाती हैं. पर हम आपको ऐसे फेसपैक के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आप घर पर ही तैयार करके लगा सकते हैं.

ये फेसपैक बेसन से तैयार होते हैं. किचन में आसानी से उपलब्‍ध कुछ चीजों को बेसन में मिलाकर इन्‍हें तैयार किया जा सकता है. तो देर किस बात की, आप भी इन्‍हें तैयार करें और चेहरे पर लगाएं.

– बेसन, हल्दी और शहद मिलाकर फेसपैक बनाएं. दो चम्मच बेसन में दो चुटकी बेसन मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. तीनों को अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

– बेसन में मलाई, नींबू और हल्दी मिलाकर भी फेसपैक बना सकते हैं. अगर आपके चेहरे का रंग टैनिंग की वजह से दब गया है तो ये फेसपैक आपके लिए परफेक्ट है. इसके लए दो चम्मच बेसन, दो चुटकी हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच मलाई को मिला लें. जरूरत हो तो कुछ बूंदें दूध की भी डाली जा सकती हैं. इस फेसपैक को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

– बेसन में खीरे का रस और दही मिलाकर लगाने से फेशियल जैसा ग्‍लो मिलेगा. दो चम्मच बेसन में दो चम्मच खीरे का रस मिलाएं. खीरे को कद्दूकस करके आसानी से उसका रस निकाल सकते हैं. चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं. फिर चेहरा धो लें. आप चाहें तो इस फेसपैक में हल्दी भी मिला सकते हैं.

हरतालिका तिथि
यह व्रत भादो माह की शुक्‍ल पक्ष तृतीया यानी गणेश चतुर्थी से एक दिन पहले रखा जाता है. पंचांग की गणना के अनुसार तृतीया तिथि का क्षय हो गया है. 1 सितंबर सूर्योदय के समय द्वितीया तिथि होगी, जो 08:27 बजे पर खत्‍म हो जाएगी. इसके बाद तृतीया लग जाएगी. असमंजस इस बात का है कि जब तृतीया तिथि को सूर्य उदय ही नहीं हुआ तो व्रत किस आधार पर रखा जाए.