सर्दियों के मौसम में आपको अपना खास ख्याल रखना पड़ेगा क्योंकि कोरोना का दौर चल रहा है, ऐसे में आपको अपनी सेहत का और ख्याल रखना चाहिए ताकि आप इस संक्रमण से दूर रह सकें. दरअसल सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जो हेल्थ के लिए नुकसानदाक हो सकता है. ऐसे में आपको सर्दियों के मौसम में उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपकी सेहत को हर तरह से फायदा पहुंचाए. ऐसे में आप तिल और गुड़ दोनों को ही अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि ये दोनों सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है खासकर सर्दियों के मौसम में.

ऐसे में आपको अपनी इम्यूनिटि को मजबूत रखना चाहिए ताकि आप किसी वायरल या फिर मौसमी संक्रमण से बच कर रह सकें. आप तो जानते ही हैं कि सर्दियों में वायरल इंफेक्शन कितनी तेजी से आपके शरीर पर वार कर सकता है. ऐसे में आपको इस दौरान अपने खान-पान पर खास ध्यान देना चाहिए ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे. ऐसे में आपको अपनी डाइट में तिल को जोड़ना चाहिए क्योंकि इसमें जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि अगर आप तिल के लड्डू को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको कितने सारे फायदे हो सकते हैं.

इम्यून सिस्टम
कोरोना के दौर में आपको अपनी इम्यून सिस्टम मजबूत रखना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहें और आपको किसी तरह का कोई संक्रमण ना रहो. ऐसे में आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के काम कर रहे होंगे लेकिन सर्दियों के मौसम में मिलने वाले तिल का सेवन आप जरुर करें क्योंकि तिल में कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

हड्डियां
अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो ऐसे में आप तिल को अपनी डाइट में शामिल जरुर करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. तिल के लड्डू का सेवन करना हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. तिल के लड्डू हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

सूजन
कई सारे लोगों को सर्दियों में सूजन की शिकायत हो जाती है और साथ ही सूजन की वजह से दर्द भी होता है. ऐसे में आपको सूजन की समस्या से बचना है तो इसके लिए आपको तिल से बने लड्डू का सेवन करना चाहिए ये आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.

हार्ट
ठंड में हार्ट के मरीजों का अपना खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इस दौरान हार्च हटैक का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. ऐसे में तिल के लड्डू अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. तिल के लड्डू सर्दियों में खाना हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.