न्यूयॉर्क: आपके हृदय के लिए ज्यादा घंटे तक बैठकर काम करने से ज्यादा खतरनाक बैठकर टीवी देखना है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. यह अध्ययन अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने किया है. इस अध्ययन में उन्होंने पाया कि खाली समय में बैठकर टीवी देखने से हृदय संबंधित बीमारियों और मौत के खतरे बढ़ जाते हैं.

Alert: स्मार्टफोन पास रखकर सोना है खतरनाक, घटती है यौन क्षमता, सर्वे रिपोर्ट का दावा

यह अध्ययन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित हुआ है. इस अध्ययन के लेखक कीथ एम डियाज ने कहा कि हमारे शोध से निकले परिणाम यह दिखाते हैं कि आप काम के इतर क्या करते हैं, यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए ज्यादा मायने रखता है. डियाज ने कहा कि अगर आपकी नौकरी ज्यादा घंटे तक बैठकर करने वाली है और आप घर पर बिताए गए समय में व्यायाम करते हैं तो इससे हृदय संबंधी बीमारी और मौत का खतरा कम होता है.

HAIR TIPS: सर्दियों में इन 5 घरेलू ट्रीटमेंट से रखें अपने बालों का खास ख्याल

3,592 लोगों पर अध्ययन
इस अध्ययन के लिए अध्ययनकर्ताओं ने करीब साढ़े आठ साल तक 3,592 लोगों की गतिविधियों पर नजर रखा. इस अध्ययन में हिस्सा लेने वालों ने बताया कि उन्होंने कितने घंटे बैठकर टीवी देखा और कितने घंटे बैठकर काम किया. इस अध्ययन में यह भी सामने आया कि चार घंटे या उससे अधिक घंटे एक दिन में टीवी देखने वाले लोगों में हृदयाघात या मौत का खतरा वैसे लोगों से ज्यादा था जिन्होंने प्रतिदिन दो घंटे से कम समय तक टीवी देखा. (इनपुट एजेंसी)

Tips: स्तनपान समय पूर्व जन्मे शिशुओं में दिल के रोगों को रोकने में मददगार