नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस एली अबराम ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक फोटो शेयर की थी. इस फोटो में एली ने डाई बीटरूट बॉडी मास्क लगाया हुआ था. सोशल मीडिया पर शेयर की गई इस फोटो में एली ने अपनी पूरी बॉडी पर बीटरूट का मास्क लगाया हुआ था. एली के इस पोस्‍ट पर फैंस के कई सारे लाइक और कमेंट्स आए. कई फैंस ने उनसे स्किन पर बीटरूट लगाने के फायदों के बारे में पूछा. बता दें कि इन दिनों लॉकडाउन के दौरान बॉलीवुड सेलेब्स अपनी स्किन पर डाई फेस पैक लगाकर फैन्स को बता रहे हैं कि कैसे स्किन का ख्याल रखा जा सकता है. चुकंदर स्‍किन के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है. यह न सिर्फ आपकी त्वचा पर ग्लो लाता है बल्‍कि दाग-धब्बे भी दूर करता है. आइए जानते हैं इससे सेहत और त्वचा पर होने वाले फायदों के बारे में – Also Read - Tips: जवां रहना है तो रोज खाएं चुकंदर, जानें इसके वो फायदे जो कोई नहीं बताता...

सेहत के लिए- Also Read - Tips: सर्दियों में बनानी है सेहत तो करें इन फलों और सब्जियां का सेवन

– चुकंदर का इस्तेमाल करने से एनीमिया की बीमारी दूर हो जाती है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. महिलाओं में खून की कमी पाई जाती है ऐसे में उन्हें चुकंदर खाना चाहिए. Also Read - Beetroot health benefits | हर्बल एक्सपर्ट टिप्स बीमारियों को दूर करने के लिए चुकंदर का करें इस तरह इस्तेमाल

– चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

– चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिस कारण आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.

चुकंदर फेस पैक्स

चुकंदर और नींबू फेस पैक

नींबू और चुकंदर के जूस को अच्छी तरह मिलाकर कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं. लगभग 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

चुकंदर और एलोवेरा पैक

चुकंदर को घिस कर उसमें से 2 चम्‍मच रस निकाल लें. फिर उसमें 2 चम्‍मच एलो वेरा जेल मिलाएं. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर चेहरा धो लें. इस होममेड फेस पैक को चेहरे पर लगा लें जिससे स्‍किन टोन अच्‍छी हो जाए.

चुकंदर और गुलाब जल पैक

चुकंदर को घिस लें और गुलाब जल मिक्‍स करें. फिर उस पेस्‍ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं. इसे 10 मिनट तक लगाएं और फिर सूखने दें. बाद में इसे धो कर चेहरे पर टोनर लगा लें. इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं. इससे चेहरे को पोषण मिलता है और चेहरे पर मुंहासे भी नही होते.