Health Benefits Of Chutney: स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है ये चटनी, इस बड़ी बीमारी से पा सकते हैं निजात

Health Benefits Of Chutney:  हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो खाने में तो काफी चटपटी होती है लेकिन इसके साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है.

Published: February 23, 2021 10:58 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Deepika Negi

Health Benefits Of Chutney: स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है ये चटनी, इस बड़ी बीमारी से पा सकते हैं निजात
tomato sweet chutney

Health Benefits Of Chutney:    घर में बनी सिंपल सी सिंपल चीज का भी अपना अलग ही स्वाद होता है. यूं तो बाहर का खाना काफी चटपटा होता है और हर किसी को काफी पसंद भी आता है लेकिन यह सेहत के लिए हेल्दी नहीं होता. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो खाने में तो काफी चटपटी होती है लेकिन इसके साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में-

Also Read:

हम आपको बता दें टमाटर की चटनी के बारे में. भारतीय खाने में टमाटर का इस्तेमाल काफी मात्रा में किया जाता है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही खाने में खट्टापन भी लाता है. भारत में टमाटर से चटनी भी तैयार की जाती है. यह स्वाद में अच्छी होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. और इसके फायदे जानकर आप रोजाना इसे खाना चाहेंगे.

कैंसर को रोकती है- टमाटर की चटनी खाने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को रोकने में मदद मिलती है. टमाटर में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने के लिए जाना जाता है.

कैलोरी को करती है कम- टमाटर में कैलोरी काफी कम होती है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. टमाटर की चटनी खाने से आपका पेट भरा रहता है. जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती.

यूरिन इंफेक्शन को रोकती है- टमाटर में पानी की ज्यादा मात्रा होती है. जिससे इसका सेवन करने से यूरिन संबंधित परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. यह सूरिन संक्रमण नहीं होने देती है.

ब्लड प्रेशर नियंत्रण करती है- हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों को टमाटर की चटनी का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि टमाटर सोडियम में कम और पोटैशियम में ज्यादा होता है जो हाई ब्लड प्रेशर लेवल वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 23, 2021 10:58 AM IST