दही हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप जानते ही होंगे और दूध से बनने वाली दही में कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित होते हैं. दही पेट के लिए हल्का होता है और इसलिए दूध की तुलना में इसे पचाना बहुत आसान है. लेकिन आज हम आपको यहां दही के बारे में नहीं बल्कि दही औऱ चावल के बारे में बता रहे हैं जो आपको कई तरह से फायदे पहुंचा सकता है. Also Read - Health Tips: इन सभी समस्याओं को जड़ से खत्म करता है दही-चावल, ये है आसान रेसिपी

लोग कहते हैं कि ज्यादा चावल का सेवन करने से आपका वजन बढ़ जाता है और आपको कई सारी स्वास्थ से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं लेकिन अगर आप दही और चावल का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई सारे स्वास्थ लाभ होंगे जो आपकी सेहत के लिए हर तरह से लाभकारी है. कई मायनों में दही और चालव मिलाकर खाना आपके सेहत के लिए फायदेमंद रहता है. ऐसे में अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको कई सारे स्वास्थ से जुड़े लाभ होगे जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे.

1. पाचन के लिए
अगर आपको खाना पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप दही चावल की मदद ले सकते हैं. दरअसल दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत होती है और इसमें लैक्टोबैसिलस नामक स्वास्थ्यप्रद बैक्टीरिया पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखता है. ऐसे में अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं है तो आप दही चावल का सेवन कर सकते हैं.

2. इम्यूनिटी
आजकल इम्यूनिटी को लेकर हर कोई परेशान है और हर किसी को अपनी इम्यूनिटी अच्छी करनी है, ऐसे में आफ दही चावल खाकर अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. जैसा की हमने आपको बताया इसमें मौजूद बैक्टीरिया आपको अंदर से स्वस्थ रखने के काम आते हैं ऐसे में आप दही और चावल को अपनी डाइट में शामिल करके खुद को कई सारे संक्रमण से दूर रख सकते हैं.

3. हेल्दी स्किन
दही खाने से आपकी स्किन पर मॉइस्चराइजिंग रहती है और ड्राय स्किन को ये प्राकृतिक तरीक से ठीक करता है. इसके साथ ही पेट में सूजन और मुंहासों की समस्या को भी आपसे दूर रखता है. आप चाहें तो इसका इस्तेमाल स्किन पर भी कर सकते हैं, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड जो एक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है.

4. बुखार
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन बुखार में दही का इस्तेमाल जरुर करें, जब आप तेज बुखार में हो तो दही और चावल का सेवन करना चाहिए. अगर आपको तेज बुखार है तो चावल में दही मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा रेहगा. इससे भूख बढ़ने के साथ-साथ शरीर को ऊर्जा भी भरपूर मात्रा में मिलेगी.