नई दिल्ली: लॉकडाउन में घर में बैठे रहने के कारण और किसी प्रकार की कोई एक्सरसाइज ना करने के चलते पेट में कब्ज हो जाती है. यह कब्ज कई बार व्यक्ति के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर देती है. ऐसे में अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो आज हम आपको इससे निजात पाने का एक अचूक इलाज बताने जा रहे हैं. आज हम आपको अंजीर के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अधिक फाइबर वाला खाना पाचन में सुधार और कब्ज को ठीक करने में मदद करता है. अंजीर कब्ज के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है. अंजीर फाइबर से भरपूर होते हैं. सूखे अंजीर कब्ज के लिए एक अद्भुत उपाय है, जो आपको कुछ ही बार के इस्तेमाल में अच्छे परिणाम दे सकता है. Also Read - लॉकडाउन में कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाए ये नेचुरल नुस्खे

अंजीर के फायदे Also Read - सर्दियों में खाएं ये 10 चीजें, बॉडी को मिलेगी जबरदस्त गर्मी

– अंजीर में विटमिन ए, सी, के, बी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. 100 ग्राम सूखे हुए अंजीर में 209 कैलरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट, 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर होता है. वहीं, 100 ग्राम ताजे अंजीर में 43 कैलरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन सॉर्स होता है. Also Read - रोज होता है कब्‍ज, तो आजमाएं आयुर्वेद में बताए 7 अचूक उपाय...

– अंजीर को पानी में भिगोकर कुछ समय के लिए रख सकते हैं. इन भीगे हुए अंजीर को दिन के किसी भी समय खाएं. आप उन्हें एक कप पानी में उबालकर भी पी सकते हैं. साथ ही उबली हुई अंजीर का सेवन कर सकते हैं.

– मधुमेह रोगी अंजीर भी खा सकते हैं, अध्ययनों से पता चला है कि ये मधुमेह के अनुकूल ड्राई फ्रूट हैं.

– जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है. सूखे अंजीर को आयरन का मेन सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. अंजीर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और शरीर किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है.

– अंजीर अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करता है. अंजीर के सेवन से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है. अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं.