नई दिल्ली: हर कोई चाहता है कि उसका शरीर स्वस्थ रहे. हर कोई चहता है कि वह बीमारियों से दूर रहे और फिट रहे. लेकिन ऐसा नहीं हो पाता. व्यक्ति को कोई ना कोई परेशानी से लगी ही रहती है. एक स्वस्थ शरीर के लिए चाहिए कि आप समय के हिसाब से खाना खाएं और भरपूर नींद लें. ऐसे ना करने से आपका शरीर स्वस्थ नहीं रहता और आपको थकान, आलस ही आता है. स्वस्थ शरीर कड़ी मेहनत और सही खान पान से मिलता है. तो अगर आप भी स्वस्थ शरीर चाहते हैं तो आपको गिलोय का सेवन करना चाहिए. गिलोय को गुडुची नाम से भी जाना जाता है. यह एक बेल होती है, जिस पर पान जैसी शेप का डार्क ग्रीन पत्ता आता है. यह डेंगू फीवर का एक बेजोड़ इलाज है और रोगी को जल्दी ठीक करने में मदद करता है. बुखार उतारने से लेकर हड्डियों का दर्द दूर करने तक यह एक पौधा कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. Also Read - गिलोय इम्यूनिटी बूस्टर का करता है काम, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

गिलोय के फायदे Also Read - Health benefits of tinospora or Giloy juice | गिलोय का थोड़ा सा रस पहुंचा सकता है आपको ये 7 फायदे

– गिलोय आंखों से जुड़े रोगों से राहत दिलाने में काफी मदद करता है. इससे अँधेरा छाना, चुभन, और काला तथा सफेद मोतियाबिंद रोग ठीक होते हैं.

– कान के बीमारी से राहत पाने के लिए सही तरह से इस्तेमाल करने पर गिलोय के फायदे मिल सकते हैं. गिलोय का औषधीय गुण बिना कोई नुकसान पहुंचाए कान से मैल निकालने में मदद करते हैं, इससे कानों को नुकसान भी होता है.

– गिलोय का सेवन करने से डायबीटीज जैसे खतरनाक रोग भी दूर रहते हैं. ब्लड में बढ़ते हुए शुगर लेवल को मैनेज करने का काम गिलोय करता है.

– गिलोय का सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याएं बेहद कम होती हैं. साथ ही उनकी स्किन स्मूद और सॉफ्ट रहती है. गिलोय के औषधीय गुण पाचन तंत्र को सही रखते हैं और ब्लड शुगर को मेंटेन करते हैं.

ध्यान रखें जरूरी बातें-

यूं तो गिलोय का सेवन करना काफी फायदेंमंद होता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है. आइए जानते हैं इनके नुकसान के बारे में-

– हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, दिन में 1 ग्राम से ज्यादा गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए.

– जिन लोगों कगा डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक तरह से काम नहीं करता उन्हें गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए

– प्रेग्नेंट महिलाओं को भी गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि गिलोय का सेवन करने पर ब्लड शुगर काफी लो हो सकता है.

– जिन लोगों को ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें भी गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए.