नई दिल्ली: भारतीय खानों में प्याज का इस्तेमाल सभी सब्जियों में किया जाता है. खाने में प्याज डालने से स्वाद बढ़ जाता है. साथ ही प्याज खाना सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं प्याज के बीच बीज भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. प्याज के बीजों का इस्तेमाल कर आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको प्याज के बीजों से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. प्याज को गर्मियों में खाने से आपको लू नहीं लगती है और आपको बुखार नहीं आता है . और ये आपके स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है . इसीलिए प्याज हो या इसका प्याज का बीज आपको इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए . क्यूंकि ये बहुत असरदार और आपके स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

प्याज के बीच के फायदे

– एक रिसर्च के अनुसार प्याज के बीज में थायरोक्सिन नामक आवश्यक तत्व मौजूद होता है जो अस्थमा को कंट्रोल करने में मदद करता है.

– 100 या 200 मिलीग्राम प्याज के बीज के सत्व के दिन में दो बार सेवन से हाइपरटैंशन के मरीजों में ब्लड प्रैशर कम होता है.

– रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) में एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच प्याज का तेल मिलाकर दिन में 2 बार पीने से रक्तचाप सामान्य बना रहता है.

– प्याज के बीज या फिर उसका तेल हमारे बालों को काला करने तथा गंजापन दूर करने में बड़ा काम आता है. यदि आपके बाल असमय सफेद हो रहे हैं या फिर तेजी से झड़ रहे हैं, तो आप प्याज के बीज का पेस्‍ट किसी अन्‍य प्राकृतिक सामग्री के साथ मिला कर लगा सकती हैं.

– प्याज के बीज के तेल को सीधे लगाएं. तेल में काफी सारे अच्‍छे गुण होते हैं. प्याज के बीज बालों की ग्रोथ बढ़ाने तथा उन्‍हें मजबूत करने के लिए जाना जाता है. यक एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर की तरह काम करता है और रूखेपन को मिटाता है. साथ ही बालों का झड़ना रोकता है.

– हिना बालों के लिये काफी ज्‍यादा उपयोगी है. अगर प्याज के बीज के पेस्ट को मिला दिया जाये तो यह काफी असरदार हो जाता है और स्‍कैल्‍प को पोषण पहुंचाता है.