Health Benefits Of Swinging:  सावन का महीना चल रहा है. इस मौसम में महिलाएं झूला झूलती हैं. सावन के महीने में नई नवेली दुल्हने खास तौर पर झूला झूलती हैं. झूला झूलना सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट भी झूला झूलने को सेहत के लिए काफी अच्छा मानते हैं. आज हम आपको झूला झूलने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं.

पूरे शरीर की एक्सरसाइज- झूला झूलने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है. झूला झूलने की प्रक्रिया में आप आगे और पीछे की तरफ जाते हैं. जिससे आपके पूरी शरीर का कसरत होती है.

कम करे तनाव- झूला झूलने से मन में खुशी का एहसास होता है. जिससे आपका मूड अच्छा रहता है. साथ ही झूला झूलने से स्ट्रेस भी कम होता है.

मूड होता हैा अच्छा- अगर आपका मूड खराब है तो झूला झूलना बेस्ट ऑप्शन है. इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं. ऐसे में मूड सही होने से बेहतर महसूस होता है.

मसल्स होते हैं एक्टिव- झूला झूलने से मसल्स भी एक्टिव रहते हैं. जैसे कि हम बता ही चुके है कि झूला लेने से शरीर आगे-पीछे की ओर जाता है. ऐसे में इससे शरीर को बैलेंस बनाए रखने के लिए मसल्स एक्टिव रहते हैं.