नई दिल्ली: गर्मियों का सीजन आते ही बाजार में आम आने लगते हैं. आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम में विटामिन ए, विटामिन सी और इनके अलावा कॉपर मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं. आम के कई फायदे होते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आम के अलावा इसके पत्ते भी काफी लाभदायक होते है. आम के पत्तों का इस्तेमाल कई तरह की औषधि के तौर पर भी किया जाता है. इनका इस्तेमाल कई तरह की हर्बल मेडिसिन की तरह किया जाता है. Also Read - Mango For Weight Loss: आम खाने से बढ़ता है वजन? जानें इससे जुड़े मिथक और फैक्ट्स

आइए जानते हैं आम की पत्तियों के फायदों के बारे में- Also Read - उकड़ू पोजीशन में पॉटी करना क्यों है अच्छा, जानें सही पोज़िशन, वरना हो सकता है बीमारियों का खतरा

स्टोन की समस्या को करें दूर- आम की पत्तियों का इस्तेमाल स्टोन की समस्या से राहत दिलाने के लिए किया जाता है. इस समस्या से निपटने के लिए आम की पत्तियों को पीस कर रातभर पानी में भिगाएं. सुबह उठकर इस पानी को पी लें. इससे स्टोन की समस्या खत्म हो जाती है. Also Read - Health Tips: अपनी डाइट में गाजर को करें शामिल, कैंसर और कई अन्य बीमारियों से पाएं निजात

सांस की बीमारियों से राहत- सांस संबंधित बीमारियों जैसे अस्थमा में आम की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित होती हैं. इसके लिए आम की पत्तियों को पानी में उबाल कर इसमें शहद मिलाकर पी लें.

पेट की समस्याओं से राहत- आम की पत्तियों के इस्तेमाल से पेट संबंधित कई बीमारियां खत्म हो जाती हैं. आम की पत्तियों को सूखाकर इसका पाउडर बना लें. फिर इसे पानी में मिलाकर पीने से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है. इसके नियमित सेवन से पेट के सारे टॉक्सिन्स निकल जाते हैं.

कान के दर्द से राहत- कान के दर्द में आम के पत्ते काफी मददगार साबित होते हैं. कान में दर्द के दौरान आम के पत्तों को निचोड़कर इसका जूस निकाल लें और कुछ बूंदें कानों में डालें. इससे कानों का दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जाता है.

जले से राहत- जिस जगह पर आपकी त्वचा जल गई है वहां पर आम की पत्तियों को रखें इससे त्वचा जल्दी सही होती है और जलन में भी राहत मिलती है.

थकान को करें दूर- शरीर की थकान मिटाने के लिए भी आम की पत्तियां काफी लाभदायक होती हैं. इसके लिए आम की कुछ पत्तियों को अपने नहाने के पानी में मिला दें और इससे स्नान करें. इससे बॉडी तरोताजा हो जाती है साथ ही थकान व बेचैनी से राहत मिलती है.