आजकल लोगों को मानसिक परेशानी जैसी बीमारी बेहद आम हो गई है साथ ही इसकी वजह से लोग कई बार शारीरिक परेशानी से भी होकर गुजरते हैं. ऐसे में आपको बिना खान पान में बदलाव किये डिप्रेशन से मुक्ति असंभव है. आप सोच रहे होंगे कि भला खाने से आपके डिप्रेशन आपके तनाव का क्या लेना देना. तो हम आपको बता दें कि खाने का हमारे दिमाग पर गहरा असर होता है. Also Read - ड्रग चैट में दीपिका का नाम आने पर कंगना ने किया कटाक्ष बोलीं- हाई सोसायटी के बच्चे पूछते हैं- माल है क्या?

हेल्दी लाइफस्टाइल रखना बेहद जरुरी है, ऐसे में आपको कुछ खास नुकसानदेह चीजों से दूर रहना चाहिए ताकि आपका मूड हमेशा अच्छा रहे. दरअसल कई बार ऐसा होता है की भोजन में कई सारी ऐसी चीजें होती हैं जो आपके मूड पर डायरेक्ट प्रभाव डालीत हैं. ऐसे में हमें इन चीजों को नजरअंदाज करके उनसे दूरी बना लें ताकि आपका सेहत अच्छी रहे. Also Read - सुशांत सिंह राजपूत के पूर्व असिस्‍टेंट ने कहा, अगर सर ड्रग्स लेते तो मुझे पता होता

1. फ्रूट जूस
कई सारे लोगों को फ्रूच जूस बेहद पसंद होता है लेकिन कई बार ये मानसिक तौर पर बीमार कर सकता है. दरअसल फ्रूट जूस आपकी बॉडी में मौजूद बल्ड को एनर्जी में नहीं बदलने देता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में केवन मीठा होता जो कई बार मूठ को ऑन करने की जगह ऑफ कर देता है. ऐसे में फ्रूट जूस से जितना होसकें उतना बचें और साबूत फल खाएं. Also Read - SSR Case: सुप्रीम कोर्ट की मुहर के बाद CBI टीम मुंबई जाने को तैयार, अब सच से उठेगा पर्दा

2. टोस्ट
टोस्ट लोग अक्सर सुबह और शाम की चाय के साथ लेते हैं, लेकिन ये एक हेल्दी ऑप्शन बिल्कुल भी नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे ही आप टोस्ट खाते हैं ये आपके शरीर के अंदर जाकर आपके ब्लड शुगर का रुप लेता है जो आपके डिप्रेशन और चिंता के लिए बेहद ही नुकसानदेह साबित होता है. ऐसे में आप चाय और टोस्ट का सेवन आप ना करें. बल्कि और ब्राउन ब्रेड लें वो ज्यादा सही रहता है.

3. सोडा
सोडा भी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होता है. दरअसल सोडा जैसी शुगर ड्रिंक्स आपके दिमाग पर सीधा असर डालते हैं और चिंता बढ़ाता है. सोडे का सेवन आपके दिमाग को भी कमजोर कर देता है जिससे खई बारे डिप्रेशन तेजी से बढ़ता है.

4. कॉफी
अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी पीते हैं तो ऐसे में आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफ़ीन आपके दिमाग पर प्रहार कर आपको नर्वस कर देता है जिसकी वजह से आपका डिप्रेशन और एंग्जाइटी और भी बदतर हालत में जा सकता है. और तो और, कॉफी में मौजूद कैफ़ीन आपके दिमाग को सीधा हिट कर आपको नींद भी नहीं आने देता है.

5.शराब
शराब थोड़ी थोड़ी बोलकर लोग ज्यादा पी ले लेते हैं और कई बार ये आपकी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर देती है. बता दें की, जहां एक तरफ शराब आपकी बेहतर नींद के रास्ते में किसी रोड़े का काम करती है तो वहीं शराब आपके दिमाग की सेहत के रास्ते खोल सकती है. हालांकि, ये शराब की मात्रा पर निर्भर करता है. इसीलिए ये ज़रूरी है की अगर इसे लें तो एक सटीक मात्रा में.

6. प्रोसेस्ड फ़ूड
अगर आप बहुत ज़्यादा प्रोसेस्ड मीट, तला हुआ भोजन, प्रोसेस्ड अनाज, कैंडी, पेस्ट्री और उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद खाते हैं, तो आप चिंतित और उदास होने की अधिक संभावना रखते हैं. इसीलिए जितना संभव हो सके प्रोसेस्ड खाद्य का सेवन कम करें.