नई दिल्ली: इस बात में कोई दोराय नहीं कि नशा चाहे कोई भी हो यह सेहत पर काफी बुरा प्रभाव डालते हैं. वहीं अगर भांग की बात की जाए तो इसे भोले बाबा का प्रसाद भी माना जाता है और होली के लिए लोग इसे भारी मात्रा में पीते हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं कि भांग औषधीय गुणों से भरपूर होती है और इसके बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं. जी हां, भांग में कैनाबिनोइड नाम का तत्व पाया जाता है. आइए जानते हैं भांग से होने वाले फायदों के बारे में-Also Read - Bihar CM नीतीश कुमार भी गांजा पीते थे, RJD विधायक ने लगाया विवादास्पद आरोप

सिरदर्द का इलाज – जहां भांग का अत्यधिक सेवन सिरदर्द की वजह बन सकता है वहीं, भांग सिरदर्द का इलाज भी है. भांग की पत्त‍ियों का अर्क निकालकर, इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से सिरदर्द पूरी तरह से खत्म हो जाता है. Also Read - इस 'नशे' से घटता है वजन, पर अच्‍छा नहीं माना जाता इसका सेवन!

मानसिक रोगियों के लिए- यह सच है कि भांग का सेवन करने से मानसिक संतुलन बिगड़ता है, लेकिन इसे सही मात्रा में उपयोग करके मानसिक रोगियों का इलाज किया जा सकताा है. मानसिक रोगों में चिकित्सक इसे 125 मिलीग्राम की मात्रा में आधी मात्रा हींग मिलाकर प्रयोग कराते हैं. Also Read - गांजा पीने से स्‍पर्म में होते हैं ये बदलाव, शोध में चौंकाने वाले नतीजे...

भूख बढ़ाने में मददगार- किसी की भूख बढ़ानी हो तो सही मात्रा में भांग का सेवन करने से भूख बढ़ सकती है. इसके लिए काली मिर्च के साथ भांग का चूर्ण चिकित्सकीय परामर्श में सुबह और शाम रोगी को चटाना चाहिए, कुछ ही दिनों में भूख बढ़ जाती है.

खराब मूड हो जाता है ठीक- कम मात्रा में भांग का सेवन आपकी इंद्रि‍यों और संवेदनाओं की तीव्रता में इजाफा करती है. जैसे यह स्पष्ट सुनाई देने और दिखाई देने में मददगार है. इसका सेवन आपके खराब मूड को सुधारने का काम भी करता है.

अर्थराइटिस की समस्या का समाधान- भांग का एक पेस्ट अर्थराइटिस या मल्टीपल स्केलेरोसिस के कारण होने वाली जटिलताओं को भी कम कर सकता है.