नई दिल्ली: आजकल के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी बीमारी का शिकार है. आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज और बजन ज्यादा होना आम बात है. इसके लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. लेकिन फिर भी लोगों को इससे आराम नहीं मिलता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखें. अगर आप अपनी डाइट में कम कैलोरीज लेते हैं, तो बढ़ते वजन में जल्द आराम मिलता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी बहुत सी समस्याओं को ठीक कर सकता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं अल्फाल्फा की. आइए जानते हैं क्या है अल्फाल्फा और कैसे इससे आपकी सेहत को फायदा मिल सकता है-

क्या है अल्फाल्फा
रिज़का या अल्फाल्फा मटर परिवार फबासिए का फूल देने वाला एक पौधा है जिसकी खेती एक महत्वपूर्ण चारे के फसल के रूप में की जाती है. यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में लुसर्न के रूप में जाना जाता है और दक्षिण एशिया में लुसर्न घास के रूप में. अमरीका, पश्चिमी उत्तर प्रदेश आदि में यह अधिक बोया जाता है. एक बार बोने पर यह चार पाँच साल तक उपजता रहता है. अल्फाल्फा को पूरे संसार में पशुओं के चारे के रूप में उगाया जाता है और ज्यादार इसकी खेती सूखे घांस के रूप में होती है, पर इसे चारे, चरने हेतु, या हरे चारे के रूप में भी बनाया जा सकता है. इसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. खासकर डायबिटीज़ और मोटापे से परेशान लोगों के लिए यह रामबाण दवा है.

अल्फाल्फा के फायदे

वजन घटाने में- अल्फाल्फा में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. फ़ूड डाइट चार्ट के अनुसार, 100 ग्राम अल्फाल्फा में केवल और केवल 23 कैलोरीज होती है. जबकि इसमें फाइबर की अधिकता होती है. इसके सेवन से भूख कम लगती है और पेट हमेशा भरा रहता है. इसके साथ ही डाइट में कम कैलोरीज लेने से वजन भी नियंत्रित होता है.

शुगर के मरीजों के लिए- शुगर के मरीजों के लिए भी अल्फाल्फा दवा की तरह है. इसके पत्तियों के सेवन से अग्नाशय से इंसुलिन उत्सर्जित होने लगता है. साथ ही रक्त में शर्करा स्तर भी नियंत्रित रहता है.

हार्ट के लिए- हृदय रोग का खतरा कम करना भी अल्फाल्फा के फायदे में आता है. अल्फाल्फा में फाइबर होता है और फाइबर को हृदय रोग का खतरा कम करने के लिए बहुत उपयोगी माना गया है.

पाचन शक्ति के लिए- पाचन शक्ति बेहतर करना भी अल्फाल्फा के फायदे में आता है. अल्फाल्फा में एमाइलेज, इनवर्टेज और पेक्टिनेज जैसे कई एंजाइम होते हैं. ये एंजाइम आपको आसानी से भोजन पचाने में मदद करते हैं . साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है . फाइबर आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है और कब्ज की समस्या से भी आराम दिलाता है .