नई दिल्ली: बहुत से लोगों को चाय पीने का शौक होता है. भारत एक ऐसा देश है जहां कई तरह की चाय का सेवन किया जाता है. यहां ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि का सेवन किया जाता है. ऐसे में आज हम आपको एक खास चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपने शायद कभी नहीं पी होगी. जी हां हम बात कर रहे हैं जैस्मिन टी की. ग्रीन टी की तरह ही जैस्मिन टी भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. फिटनेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन खास तरह की चाय से हमें ऊर्जा, ताजगी और वजन कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं.

क्या है जैस्मिन टी

चमेली की चाय हर्बल चाय के समान लाभ प्रदान करती है, लेकिन यह एक सुगंधित चाय है, जो विशिष्ट रूप से ताज़ा खुशबू और स्वाद देती है. जैस्मीन टी यानि चमेली की चाय की उत्पत्ति चीन में एक शाही चाय के रूप में हुई थी, लेकिन सांस्कृतिक निर्यात के साथ, यह जल्द ही दुनिया के अन्य हिस्सों में पहुंच गई. चमेली की चाय में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपके सिस्टम को साफ करने और उसे डिटॉक्‍सीफाई करने में मदद करते हैं. आइए यहां चमेली की चाय पीने के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिए गए हैं.

जैस्मिन टी बनाने की विधि

जैस्मिन टी बनाने के लिए सबस् पहले एक पैन में पैन में पानी गरम करें. इसके बाद इसमें जैस्मिन ग्रीन टी की कुछ पत्तियां डालकर 1 से 2 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे छान के पी लें.

जैस्मिन टी के फायदे

– जैस्मिन टी आपको रिलैक्स करता है साथ ही ये स्ट्रेस को भी दूर करता है.
– जैस्मिन टी लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है. इससे बढ़ा हुआ बैड कॉलेस्ट्रॉल भी कम होता है.
– जैसमीन टी में केटेचीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये शरीर से हानिकारक तत्वों को दूर कर शरीर को स्वस्थ बनाता है.
-डायबिटीज के रोगियों के लिए भी जैसमीन टी फायदेमंद होती है.