नई दिल्‍ली: नए साल के मौके पर हर बड़े शोरूम में कपड़ों की खरीद पर भारी छूट मिल रही है. ऐसे में हर कोई छूट का लाभ उठाने में जुट गया है. आलम यह है कि हर बड़े स्टोर पर लोगों की भारी भीड़ लगी है. लोग नए और गर्म कपड़ों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी कपड़ों की खरीदारी करने गए हैं या खरीदारी करके वापस आ चुके हैं तो यह खबर आपके काम की है. क्‍योंकि आपने जो कपड़े खरीदें हैं वो आपको बीमार भी कर सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कुछ बातें जिन्‍हें जानकर आप बीमारियों से बच सकते हैं.

Tips: सर्दियों में गुड़ खाने से बढ़ता है खून, होते हैं ये 7 बेमिसाल फायदे…

दरअसल छूट के दौरान खरीदे कपड़ों को अक्सर लोग नया होने के कारण बिना धोए ही पहन लेते हैं. मगर एक अध्ययन में कहा गया है कि यह आदत आपको गंभीर रूप से बीमार भी बना सकती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि नए कपड़े जब भी खरीदें, तो धोकर ही पहनें. शोधकर्ताओं ने संक्रमण से बचने के लिए शॉपिंग के बाद अपना हाथ अच्छे से धोने की भी सलाह दी है. अमेरिका में हुए एक अध्ययन में बताया गया है कि किसी भी स्टोर से खरीदे गए कपड़ों में कुछ ऐसे बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो आपके लिए गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं. एक प्रमुख रिटेल स्टोर में सेल्सवुमन रह चुकीं महिला ने बताया कि किसी ग्राहक के कपड़े का ट्रायल करने के बाद उसे तुरंत शेल्फ में वापस लगा दिया जाता है. शेल्फ में वापस लगाने से पहले उन्हें जांचा नहीं जाता है. ऐसे में मान लिजिए कि वह कपड़ा जिसे आपने खरीदकर पहना है, उसे किसी ने पहले ही ट्रायल किया हो और वह बीमार हो तो आप भी उस बीमारी से संक्रमित हो सकते हैं.

Tips: सर्दियों में बनानी है सेहत तो करें इन फलों और सब्जियां का सेवन

इस बीमारी से हो सकते हैं संक्रमित
कपड़े खरीदते समय हम सोचते हैं कि वे नए हैं मगर असल में ऐसा नहीं होता है. कई लोगों के ट्रायल करने के कारण कपड़ों में इतने बैक्टीरिया लगे होते हैं, कि उनसे त्वचा में गंभीर एलर्जी हो सकती है. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह से संक्रमण की आशंका काफी कम है, मगर सतर्कता बरतना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. इस तरह से बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण के अलावा डायरिया, एमआरएसए, नोरोवायरस का संक्रमण हो सकता है.

Tips: योग करने से तेजी से सामान्य हो सकता है शुरुआती स्तर का हाई ब्‍लड प्रेशर

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.