सलाद या सब्जी की गुणवत्ता बढ़ाने वाला टमाटर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन इसका सबसे अधिक फायदा उन लोगों को मिल सकता है, जिनकी तोंद निकल आई है. यानी आपको यदि अपने पेट की बढ़ी हुई चर्बी को घटाना है तो समझिए कि टमाटर आपके लिए ‘राम बाण’ है. जी हां, टमाटर का जूस (Tomato Juice) पीने से न सिर्फ आपकी पेट की चर्बी घटाता है, बल्कि यह आपके शरीर का वजन कम करने में भी मददगार है. विटामिन C से भरपूर टमाटर का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल कम करने, पाचन शक्ति बढ़ाने और आपकी आंखों एवं स्किन यानी त्वचा की रक्षा में कारगर है. खासकर टमाटर का जूस तो शरीर पर चढ़ आई अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए सबसे लाभकारी फल है. आज Health Tips में जानते हैं Tomato Juice के फायदे.

कैलोरी घटाएगा- टमाटर के जूस में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. एनडीटीवी फूड वेबसाइट के अनुसार 100 ग्राम टमाटर में सिर्फ 17 ग्राम कैलोरी की मात्रा होती है. वहीं टमाटर के जूस में 94 फीसदी पानी होता है, जो वजन कम करने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है.

चावल खाने से नहीं आती है नींद, पूरे दिन तरो-ताजा रहेंगे आप, जानिए Myth और Truth

पाचन क्रिया बढ़ेगी- मैक्सिको या पेरू से सारी दुनिया में फैलने वाले इस फल से शरीर की पाचन क्रिया तेज हो जाती है. टमाटर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन, कोलेस्ट्रॉल कम करने, प्रोस्टेट की समस्या के समाधान में तो मददगार है. साथ ही यह आपके शरीर की त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायक होता है. टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों से पेट की पाचन क्रिया तेज होती है, जिससे आप जो भी खाना खाते हैं वह तेजी से पचता है. इसी वजह से टमाटर वजन कम करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है.

Fiber rich- टमाटर रेशेदार सब्जी यानी Fiber rich Food की श्रेणी में आता है. यानी यह आपके शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ाने में सहायक है. रेशेदार सब्जियों के सेवन से शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है. अगर आप टमाटर जूस का नियमित सेवन करते हैं तो समझिए कि इससे आपके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होगी. वहीं, अगर आप जूस के बजाए कच्चा टमाटर खाने को प्राथमिकता देते हैं तो यह और भी बढ़िया है.

Health tips: रोज करेंगे मालिश तो बढ़ेंगे बाल, सिरदर्द भी होगा दूर

घटेगी चर्बी- टमाटर में मौजूद गुणकारी तत्व शरीर में अमीनो एसिड का उत्पादन बढ़ाते हैं. अमीनो एसिड खाने को पचाने में सहायक होता है. साथ ही इससे चर्बी भी घटती है. यानी अगर आप नियमित रूप से टमाटर या इसके जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी घटेगी. आपका तोंद कम होगा.

Health Tips: Liver को दुरुस्त रखना है तो इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल और इनसे बचें

Health Tips: Liver को दुरुस्त रखना है तो इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल और इनसे बचें

ऐसे बनाएं Tomato Juice
– 900 ग्राम टमाटर काट लें और उसे बड़े बर्तन में रखें
– लकड़ी के स्पैचुला या चम्मच से टमाटरों को दबाएं ताकि उसका रस निकले
– कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा टमाटर का जूस जमा हो जाए
– अब पिसे हुए टमाटर में जरूरत के अनुसार पानी मिला लें और उसे गर्म करें
– गर्म टमाटर के घोल में स्वादानुसार नमल डालें
– कुछ देर पक जाने के बाद चूल्हे से उतारकर घोल का ठंडा कर लें और इसे शीशे के जार में स्टोर कर लें. घर पर बनाया यह जूस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. बाजार से लाए जूस के मुकाबले यह ज्यादा हेल्दी भी होगा और ऑर्गेनिक भी.