Top Recommended Stories

आयुर्वेदिक टिप्स: अर्जुन के फल को आज ही जोड़ें डाइट में, सेहत को होंगे फायदे ही फायदे

आप लोगों ने अर्जुन की छाल का इस्तेमाल किया होगा या अर्जुन की पेड़ की टहनियों का. लेकिन क्या कभी आपने अर्जुन के फलों का सेवन किया है. अगर नहीं तो आज ही अपनी डाइट में जोड़ें. ये आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

Published: June 25, 2022 10:30 AM IST

By Garima Garg

आयुर्वेदिक टिप्स: अर्जुन के फल को आज ही जोड़ें डाइट में, सेहत को होंगे फायदे ही फायदे

अर्जुन के पेड़ के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा. हमारे आयुर्वेद में न जानें ऐसी कितनी जड़ी बूटियां हैं जिनका उपयोग यदि अपनी सेहत पर किया जाए तो कई फायदे हो सकते हैं. अर्जुन की छाल हो या पत्ते, फल हो या टहनी, ये सभी सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. हम बात कर रहे हैं अर्जुन के फल की. अर्जुन का फल जितना छोटा है उतना ही फायदेमंद और स्वादिष्ट है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अर्जुन के फल के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

Also Read:

अर्जुन के फल के फायदे

  1. कुछ लोगों को अपने चेहरे पर दाग धब्बे, काले निशान, झुर्रियां, मुहांसे आदि नजर आते हैं. ऐसे में बता दें कि यदि नियमित रूप से अर्जुन का फल खाया जाए तो इससे त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.
  2. अर्जुन के फल के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसके अंदर पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व हड्डियों की कई परेशानी को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं.
  3. कुछ लोगों को मुंह की दुर्गंध का सामना करना पड़ता है. यह दुर्गंध दांतों में कैविटी, मसूड़ों की समस्या, दांतों में दर्द, दांतों से खून आना आदि के कारण हो सकती है. ऐसे में आप अर्जुन के फल के सेवन से मुंह की दुर्गंध को भी दूर कर सकते हैं.
  4. कुछ लोग मूत्र मार्ग में रुकावट महसूस करते हैं. ऐसे में यदि आपको भी पेशाब करने में रुकावट महसूस होती है तो ऐसे में आप अर्जुन के फलों का सेवन करें हालांकि इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है.

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि अर्जुन का फल आपके लिए बेहद उपयोगी है. लेकिन यदि आपको विशेष डाइट फॉलो कर रहे हैं या आपको कोई गंभीर समस्या है तो अर्जुन के फल को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें