नई दिल्ली: यूं तो भगवान ने हर व्यक्ति को खूबसूरत बनाया है. लेकिन इसके बावजूद भी लोगों में फिट और कर्व्ड बॉडी को लेकर क्रेज देखा जाता है. आज के समय में हर कोई परफेक्ट फिगर पाना चाहता है. बहुत से लोग अरपने बैली फैट को लेकर काफी परेशान होते हैं वहीं, कुछ लोग अपने हैवी आर्म को लेकर काफी परेशान होते हैं. हैवी आर्म्स के कारण अगर महिलाओं की बात की जाए तो वह स्लीवलेस टॉप या ड्रेसेस पहनने से कतराती हैं. इसके साथ ही उनके कॉन्फिडेंस पर भी असर पड़ता है. हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. ये आसान टिप्स आजमाकर आप हैवी आर्म्स से छुटकारा पा सकते हैं.

फाइबर युक्त डाइट- फाइबर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पाचन में अधिक समय लेता है जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इससे आप अधिक खाने से बच जाते हैं. फल, बीज, सब्जियां, होल ग्रेन, फलियां और नट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है.

पुशअप्‍स – पुशअप्‍स के आपको जमीन पर पेट के बल लेटना होगा और हाथों की मदद से अपनी पूरी बॉडी का वेट उठाना होगा. यह एक्‍सरसाइज भी आसान नहीं होती है. मगर, यह न केवल हाथों के फैट को बल्कि पूरी बॉडी के अलग-अलग हिस्‍से में जमा फैट को बर्न करती है.

ट्राइसेप डिप्‍स – इस एक्‍सरसाइज के लिए आपको अपनी पीठ के बल बैठना होगा. इसके बाद पैरों को फैलाएं और हथों के बल जैसे पुशअप किए जाते हैं वैसा करें. यह एक्‍सरसाइज आसान नहीं है. मगर आप इसे करेंगी तो आपके हाथों का फैट छूमंतर हो जाएगा.

डायोग्नल रेसिस- इस अभ्यास से आपको अपने कंधों को सुडौल बनाने में मदद मिलेगी. इसे खड़े होकर अपने दाहिने हाथ में डम्बिल्स को पकड़ें. अब अपने दाएं हाथ को शरीर के आगे से मोड़कर ले जाते हुए कूल्हे के पास रखें. अपनी बांह को सीधा रखते हुए, धीरे-धीरे इसे अपने ऊपर उठाएं तथा शरीर के सामने से हाथ को ऐसे मोड़ते हुए ताकि यह आपके दाएँ कंधे के ऊपर पूरी तरह बढ़ जाए. फिर धीरे धीरे अपने बाएं कूल्हे के पास अपने हाथ को नीचे लाएं तथा बाएं हाथ से इस एक्सरसाइज को दोहराएं.

हाइड्रेट रखें बॉडी- पानी पीने से न सिर्फ वजन घटता है बल्कि अपर आर्म का फैट भी कम होता है. पानी सेहत के लिए फायदेमंद है. यह शरीर को हाइड्रेट करता है, इम्युनिटी को मजबूत बनाता है और पेट को इंफेक्शन से बचाता है.