नार्थ इंडिया औऱ साउथ इंडिया दोनों की जगहों पर राइस खाना बेहद पंसद किया जाता है. लोग अपने पूरे दिन में एक बार राइस का सेवन जरुर करते हैं और ऐसा कई बार होता है कि घर पर ज्यादा चावन बन जाते हैं. चावन ज्यादा बन गए हैं तो लोग अक्सर उसे कभी आर इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन आज हम बताएंगे की आप अपने सादे से चावल को कैसे मजेदार और स्वादिष्ट बना सकते हैं.

घर पर अगर चावल बच गए हैं तो आप उन्हें सादा फ्राई करने की बजाय उसे महज कुछ मिनटों में साउथ इंडिया की मशहूर रेसिपी अनियन राइस बान लें. इसे बनाना बेहद आसान है और इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आपको खाने में बेहद मजेदार स्वाद आएगा, तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं स्वादिष्ट अनियन राइस.

अनियन राइस के लिए सामग्री

– उबले हुए चावल- 1 कप

– प्याज- 2-3 (मध्यम आकार के पतले-पतले)

– चना दाल- 1 बड़ा चम्मच

– मूंगफली -1 बड़ा चम्मच

– गनपाउडर (पोड़ी मसाला) – 1 बड़ा चम्मच

– करी पत्ता- 8-10

– सरसों के बीज (राई) – आधा चम्मच

– लाल मिर्च- 1

– नमक स्वादअनुसार

– हल्दी पाउडर- आधा चम्मच (वैकल्पिक)

– तेल- 3-4 चम्मच

कैसे बनाएं अनियन राइस
1. सबसे पहले एक पैन में 1-2 चम्मच चेल गर्म करें और चना दाल औऱ मूंगफली को अच्छे से भून से और उन्हें अलग प्लेट में निकालकर रख लें

2. उसी तेल में लाल मिर्च,सरसो औऱ करी पत्ते को ड़ाले और बीज फटने तक भूनते रहे. हालांकि इन्हे कम आंच पर भूने नहीं तो करी पत्ता जल भी सकता है इससे स्वाद खराब हो जाएगा,

3. जब ये सब अच्छे से भून जाए तो उसमें कटी हुई प्याज डालें और इसे भूरा होने तक भूनते रहें इसके बाद इसमें नमक,हल्दी पाउडर और चावल को डालें.

4.अब इसमें पोड़ी मसाला,चना दाल और मूंगफील को डालें औऱ चावल को 2-4 मिनट कर अच्छे से भूनें अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नींबू भी ड़ाल सकते हैं, अगर आपने नींबू डाल दिया है तो उसे अच्छे से मिक्स करें और फिर सर्व करें.