चॉकलेट हर किसी को पंसद होता है और कई लोग तो इसे सिर्फ खाते ही नहीं बल्कि ऐसे खाते हैं जैसे वो खाना हो, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की इसके जितने पायदे हैं उतने ही भरकर नुकसान भी हैं. दरअसल चॉकलेट खान से आपकी सेहत पर कई बार उल्टा प्रभाव भी पड़ता है जिस वजह से आपकी सेहत गिर सकती है और लंबे समय तक के लिए परेशान रह सकते हैं. ऐसे में आप जब भी कॉकलेट का सेवन करें तो कम मात्रा में खाएं ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना हो. Also Read - Video: शिल्पा शेट्टी ने चबाई सैंडल की ऊंची हील, फैंस से पूछा-जूता खाओगे?

चॉकलेट खाने से शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर रहता है, दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है, मूड फ्रेश होता है, दिमाग तेज बनता है, स्किन अच्छी बनती है और डायबिटीज में भी इससे राहत मिलती है. ये तो हुए चॉकलेट खाने के कुछ फायदे, लेकिन यहां जानिए इसे खाने के नुकसानों के बारे में. जी हां, चाकलेट खाने के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. Also Read - इस कंपनी ने बनाई दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

1. वजन बढ़ाता है
जी हां अगर आपको वजन नहीं बढ़ाना है तो सबसे पहले मिल्क चॉकलेट खाना छोड़ दें. मिल्क चॉकलेट से आपका वजन तेजी से बढ़ता है दरअशल में मौजूदा फेट और कैलॉरीज आपके शरीर को भराी बनाता है जिससे आपका वजन बढ़ता है, ऐसे में आप इससे दूरी बना लें ताकि आपका वजन ना बढ़े. Also Read - kangana ranaut manikarnika rani laxmibai chocolate video viral | Video: क्या कहा! कंगना रनौत को चॉकलेट खाने भी नहीं आता?

2. अनिद्रा और सिर दर्द
अगर आपको निंद नहीं और रही और आप रात में उठकर चॉकलेट खा रही हैं तो आप एक और परेशानी को बुलावा दे रही हैं क्योंकि चॉकलेट खाने से निंद और दूर चली जाएगी.चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, डाएट्री मिनरल्स और फैटी एसिड मौजूद होते हैं. इसके साथ ही इसमें कैफनी होता है जिसकी वजह से आपको निंद नहीं आएगी और इसमें मौजूद थियोफाइलिणन के कारण आपको सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.

3.इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम
चॉकटेल में कैफीन होता है. इस कैफीन को ज़्यादा मात्रा में लेने से डायरिया और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसी परेशानियां हो सकती हैं. आईबीएस का मतलब है अनियमित मलत्याग.

4. ब्लड प्रेशर हाई
चॉकलेट में हाई मात्रा में कैफीन होता है जिस वजह कई बार आपका ब्लड प्रेशर बहुत तेजी के साथ बढ़ता है जिसका अंदाजा आप भी नहीं लगा पाएंगी. . इसीलिए जिन लोगों को हाई बीपी की दिक्कत हो वो चॉकलेट खाना अवॉइड करें. लो बीपी से परेशान लोग इसका सेवन करें.