अगर आप शरीर से जुड़ी कई सारी परेशानियां हो रही हैं तो ऐसे में आप नाभि में तेल लगाकर बीमारियों से खुद को दूर कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी की आपको किसी तरह की दवाओं का सेवन भी नहीं करना होगा. आप चाहें तो इस घरेलू नुस्खे की मदद से आप अपनी कई सारी तकलीफों को दूर कर सकते हैं. Also Read - Tips: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पेट की नाभि में डालें तेल, होंगे अनगिनत फायदे...

अगर आप नाभि में तेल डालते हैं तो इससे आपका शरीर स्वस्थ रहने के साथ ही रोगों से कोसों दूर रहता है. दरअसल नाभि के पीछे पेकोटि नामक ग्रांथि पाई जाती है, जोशरीर के अन्य अंगों, ऊतकों और नसों से जुड़ी होती है. जब आप नाभि में तेल डालते हैं तो पेकोटि ग्रंथि से झट से अवशोषित कर लेती है. जिसके बाद आप शरीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं. जानिए नाभि में तेल डालने के फायदे क्या होते हैं.

नाभि में तेल डालने के फायदे:
1. पिंपल से छुटकारा
अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक पिंपल हैं और आप इसपर कई सारे तरीके आजमा चुके हैं बावजूद इसके आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है तो ऐसे में प नीम के तेल की कुछ बूंदे हर दिन अपनी नाभि में डालें और आप चाहें तो आप सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. ग्लोइंग स्किन
अगर आप बेदाग और ग्लोइंद स्किन के साथ लंबे,घने और काले बाल पाना चाहती हैं तो रोजाना नाभि में बादाम का तेल डाल सकते हैं. इससे आपकी स्किन में हमेशा ग्लो बना रहेगा और आपका चेहरा दमकता हुआ लगेगा.

3. फटे होठों से छुटकारा
अगर आपके होठ बहुत फट रहे हैं ते ऐसे में आप अपने होंठो पर कुछ लगाने की बजाय अपनी नाभि में सरसों का तेल डाल सकते हैं, इतना ही इससे आपकी फटी एडियों को भी छुटकारा मिल जाएगा.

4. पाचन तंत्र
अगर आपको अपच, फूड पॉइजिंग, दस्त जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो नाभि में पिपरमिंट और जिंजर ऑयल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर पतला कर लें, इसके बाद इसे नाभि में डाल लें, पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करे.

नाभि में डालें ये तेल
नाभि में आप सरसों के तेल के अवावा जैतून,बादाम,नारियल और नीम का तेल डाल सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो आप शुद्ध देसी घी भी डाल सकते हैं. इससे आपकी कई सारी परेशानियों दू हो जाएंगी, ऐसे में आप निभा में इन तेल को जरुर ड़ालें.

वजन कम करना
अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो जैतून का तेल थोड़ी मदद कर सकता है. इसे रात को सोने से पहले नाभि में डाल लें. अगर आप अधिकतर घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं तो नाभि में रोजाना सरसों का तेल डालें.

नाभि में तेल लगाने का तरीका
अंगुली में थोड़ा सा तेल लेकर नाभि और उसके बाद डाले, इसके अलावा आप चाहे तो रूई का इस्तेमाल कर सकते. करीब आघा घंटा लगा रहने के बाद बाहर का तेल हटा दें.