मौसम में बदलाव के कारण कई बार चीटिंयां घरों में आने लगती है औऱ ऐसा बारिश के मौसम में अक्सर होता है. दरअसल इनके आने से आपके खाने पीने की चीजों पर असर पड़ता है साथ ही ये देखने में अच्छा नहीं लगता है कि घर में चीटियां घूम रही हैं. कई बार ये काट लेती हैं, ऐसे में हमें इन्हें अपने घर से दूर रखना चाहिए ताकि ये हमे परेशान ना करें. Also Read - Home Remedies: घर में चींटियों के आतंक से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे, चुटकियों में जाएंगी भाग

चींटियां निश्चित रूप से भोजन को दूषित करती हैं. वे बैक्टीरिया ले आती हैं जिन्हें वे भोजन या खुले घाव में फैला सकती हैं. घर में अगर एक चीटि भी आ गई है तो समज जाएं ती थोड़ी देर में उनका अंबार लगने वाला है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने घर को चीटियां से दूर रख सकते हैं और अगर वो घर में आ गई हैं तो कैसे आप उनसे छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके उपाय. Also Read - घर या किचेन से चींटियों को दूर रखना हो तो करें ये सरल उपाय

1.नींबू
चीटियों के लिए नींबू भी काफी असरदार होता है इसके लिए आप नींबू को निचोड़ें और उन जगहों पर नींबू के छिलके रखें जहां से चीटिंया आ रही हैं. आप चाहें तो नींबू का रस मिलाकर मिलाकर साफ कर सकते हैं उन्हें इसकी गंध पंसद नहीं है इसलिए वो इससे दूर ही रहती है.

2. संतरे
संतरे से भी आप चिटिंयों को अपने घर से दूर रख सकती है. इसके लिए आपके एक कप गर्म पानी और कुछ संतरे के छिलके का पेस्ट बनान है और इसे चीटिों के इंटप पॉइट पर चारों ओर फैलाएं औऱ बाद में अच्छे से पोंछ दें, तो संतरे के छिलकों को उपयोग में लाएं.

3. कील मिर्च
चीटियों के मीठी भले ही पसंद होता है लेकिन वो काली मिर्च से दूर ही रहती है. अगर आप चीटियों को मारना नहीं चाहता हैं तो ऐसे में आप काली मिर्च का इस्तेमाल करें और जहां से वो आ रही हैं वहां पर इसके स्प्र कर दें आपको इनसे छुटकारा मिल जाएगा.

4. नमक
चीटियों के कोनों के पास नमक डाल दें ऐसा करने से वो आपके घर से दूर रहेंगे. ध्यान रहे सफेद नमक का इस्तेमालकरे आप इसे पानी में उबाले और इसमें बड़ी मात्रा में नमक मिलाएं औऱ जब ये अच्छे से घुल जाए तो स्प्रे बोलत ले और उसमें डालें जहां से भी चीटियां आ रही हैं.

5.दालचीनी
दरअसल दालचीनी की तेज गंध चीटियों को दूर रखती है और अधिक अच्छे परिणां के लिए आप दालचीनी पाउडर में कुछ खास तेल डाल सकते हैं ताकि चीटियों को दूर रखने के साथ एक अच्छी महक भी मिले.

6. पुदीना
चीटियों को पुदीने की महक पसंद नहीं है और उन क्षत्रों से बचने की संभावना है जिनमें इसके निशान है. इसके सुगंध चीटियां सह नहीं पाती है ऐसे में आप पेपरमिंट के तेल में एक कप पानी में 10 बूदों का मिश्रण तैयार करें और जहां से भी आपको ये आती हुई दिख रही हैं वहां पर छिड़काव कर दें.