कई बार ऐसा होता है हमारे हाथों और पैरों में कई बार जलन होने लगती है और ये समस्या किसी को भी हो सकती है किसी भी मौसम में हो सकती हैं. हालांकि ये समस्या गर्मी में बहुत ज्यादा हो सकती है. पैरों के तलवों में जलन होती है तो इससे लोगों को कई बार परेशानी होती है और इसके कई सारे कारण हो सकते हैं.

पैरों के तलवों में जलन की समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपाय करते हैं. हालांकि इसके कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसै की पानी की कमी या रक्त संचार. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पैरों के तलवों की जलन को कम कर सकते है, जानें इसके घरेलू उपचार.

1. मेहंदी
मेहंदी का उपयोग लोग अलग-अलग चीजों के लिए करते हैं और ये ठंडक देता है, इसमें कई सारे गुण होते हैं. पैरों के तलवों में जलन होने पर आप मेंहदी लगा सकता है, इसके लिए आप मेहंदी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसका लेप तलवों पर लगा लें इससे आपके पैरों की जलन शांत होती है.

2. सौंफ
सौंफ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है ऱ लोग इसका उपयोग कई सारी चीजों में करते हैं. पैरों के तलवों और हाथों की जलन के लिए आप सौंफ,साबुत,धनिया औऱ मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर उसको पीसकर पाउडर बनाएं और रोज एक चम्मच ले आपको जल्द मिलेगा आराम.

3. घास पर नंगे पैर चलें
सुबह आप टहलने जाते हैं तो ऐसे में आप नंगे पैर ही घास पर चलने की कोशीश करें. इससे आपका रक्त संचार अच्छा होता है. साथ ही इससे आपके पैरों की जलन की समस्या भी कम हो जाती है.

4. जैतून का तेल
अगर आपको जलन की समस्या है तो ऐसे में आप अपने पैरों में नारियल या जैतून का तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें इससे आपके पैरों का संचार बेहतर होगा और आपको जलन की समस्या से राहत मिलेगी.