अमरूद स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही हेल्थ के लिए भी गुणकारी है. अमरूद डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है. अमरूद में विटामिन के गुण पाए जाते हैं. आर्थिक रूप से अमरूद से लाभ तो होता ही है, लेकिन ये सेहत के लिए भी गुणकारी है. अमरूद को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसके गुणों की वजह से ही इसको सुपर फूड भी कहा जाता है. Also Read - Hair Care Tips: अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल, हेयरफॉल से पाएं छुटकारा

अमरूद में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर के गुण पाए जाते हैं. अमरूद के गुणों का आयुर्वेद में भी जिक्र है. आयुर्वेद में अमरूद को कई बीमारियों के इलाज के लिए भी लाभदायक बताया गया है. मरूद स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही हेल्थ के लिए भी गुणकारी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं अमरूद के फायदो के बारे में. Also Read - Tips: बेहद गुणकारी है इस फल का पत्‍ता, तुरंत रोक देता है Hair Fall

अमरूद खाने के स्वास्थ्य लाभः

1. वजन घटाने के लिए
अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो ऐसे में आप अमरुद खा सकते हैं, ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इसमें मौजूद फाइबर कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है, जिससे आपका वजन कम होता है.

2. डायबिटीज
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ऐसे में आप डायबिटीज का सेवन जरुर करें ये आपके लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरुद की पत्तियों का काढ़ा पीने से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है, जो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.

3. सर्दी-जुकाम के लिए
जैसे ही मौसम बदलता है वैसे ही सर्दी जुकाम की समस्या शुरु होने लगता है. ऐसे में आपको अमरुद जरुर खाना चाहिए. जुकाम को कम करने के लिए आप अमरूद के बीजों का सेवन कर सकते हैं. अमरूद का सेवन सर्दी-जुकाम से बचाने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी कर सकता है.

4. दांतों के लिए
अमरूद दांतों के दर्द को दूर करने में लाभदायक होता है. अगर आपके दांत दर्द कर रहे हैं, तो आप अमरूद की पत्तियों को मुंह में रख कर चबाएं और बाद में साफ पानी से कुल्ला कर लें इससे आपके दांतो का दर्द और बदबू दोनों दूर हो सकती है.

5. डाइजेशन के लिए
अमरूद में विटामिन और फाइबर के गुण डाइजेशन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अमरूद का सेवन करने से पेट दर्द और गैस में राहत मिल सकती है.