अमरूद तो आपको बहुत पसंद होगा क्योंकि ये सुपर फलों में से एक है और सर्दियों में लोग इसका जमकर सेवन करते हैं. इसे आप कभी भी खा सकते हैं और इसके कई सारे स्वास्थ लाभ होने की वजह से इसे कोई भी खा सकता है ये आपको किसी भी तौर पर नुकसान नहीं करेगा. लेकिन आज हम यहां आपको बताएंगे कि कैसे आप न केवल अमरूद से बल्कि उसकी पत्तियों से भी अपने स्वास्थ को एक नंबर बना सकती हैं, क्योंकि अमरूद की पत्तियों में कई सारे लाभकारी गुण पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को हमेशा चुस्त बनाए रखते हैं. Also Read - Benefits Of Guava Leaf: सर्दियों में केवल अमरूद ही नहीं करें इसके पत्तों का भी इस्तेमाल, मिलेंगे ये फायदे

आपको जानकर हैरानी होगी कि अमरुद में वजन कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल तक करने की ताकत है. अमरुद में तो विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी पत्तियां आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कैसे आप अमरुद की पत्तियों से बनी चाय से आप अपने स्वास्थ को बेहतर बना सकती हैं. Also Read - अमरूद का चाय कई मायनों में सेहत के लिए होता है अच्छा, जानें इसके क्या-क्या हैं फायदे

अमरुद की पत्तियों के फायदे:
1. मुंहासे के लिए फायदेमंद
आजकल मुंहासे से हर लड़की परेशान रहती है और वो बाजार में मिलने वाले कई सारे क्रीमों का इस्तेमाल करती है, ताकि वो इससे छुटकारा पा सके. लेकिन ऐसा बहुत कम हो पाता है. ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की समस्या है तो ऐसे में आप अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करें आपको इससे बहुत राहत मिलेगी क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

2.दांत दर्द से छुटकारा
अगर आपको दांतो में किसी कारण वश दर्द हो रहा है तो ऐसे में आपको किसी दवाई की जरुरत नहीं बै बल्कि आप अमरूद के पत्तों की मदद से इससे छुटाका पा सकते हैं. अमरूद की पत्ती चाय शक्तिशाली जीवाणुरोधी एजेंटों के कारण दांत दर्द, सूजन मसूड़ों और मुंह के अल्सर के लिए एक शानदार घरेलू उपाय के रूप में काम करती है.

3.डायबिटीज के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों की संख्या इस देश में फिलहाल कुछ ज्यादा है, ऐसे में आप कई सारे घरेलू तरीके अपनाते होंगे अपने शरीर को फिट रखने के लिए आप चाहें तो अमरुद के पत्तों की चाय को डाइट में शामिल कर सकते हैं, दरअसल इसमें मौजूद यौगिक भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

अमरुद के पत्तों की चाय सामग्री
ताजा अमरूद के पत्ते- 1 कटोरी

ग्रीन टी पाउडर-1 चम्मच

पानी- 1 कप

शहद या गुड़- स्वादानुसार

कैसे बनाएं
1. एक पैन में पानी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें, इसमें अमरूद की पत्तियां, ग्रीन टी पाउडर और गुड़ डालकर 2 मिनट तक उबालें।

2. चाय को छान लें और आप इसमें शहद मिलाकर इसे पी सकती हैं. अमरुद की पत्तियों से बनी ये चाय कई तरह से आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए लाभदायक है. इसका नियमित इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिला सकता है.