केसर की कई सारे फायदों के बारों में तो आपने सुना ही होगा. भारतीय किचन में केसर का ज्यादातर इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है. इसका उपयोग खाने में रंग और खुशबू के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केसर का इस्तेमाल आपकी खूबसूरती में इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों में भी किया जाता है. केसर में कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. Also Read - Beauty Tips: स्किन और बालों पर मैजिक की तरह काम करता है केसर का तेल, घर पर बनाएं इस तरह

वैसे तो केसर ऑयल बिलकुल नैचुरल है, लेकिन फिर भी अपने चेहरे पर लगाने से पहले एक बार अपने शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर लगाकर इसे जरूर टेस्ट कर लें कि यह आपके चेहरे के लिए ठीक है या नहीं. जिससे आपके चेहरे पर इससे कोई एलर्जी या खुजली न हो.तो अपने बालों और त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए आप भी घर पर जरूर बनाएं केसर ऑयल. घर पर केसर का तेल बनाना बहुत ही आसान है, जिसे आप हर रोज अपनी त्वचा और बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बनाने के आसान टिप्स. Also Read - सुहागरात पर दूध पीना क्यों है जरूरी? दूल्हा-दुल्हन क्यों निभाते हैं ये रस्म

घर पर कैसे बनाएं केसर ऑयल: Also Read - सुहागरात पर दूल्हे को क्यों पिलाया जाता है केसर-बादाम वाला दूध?

100 मिली बादाम का तेल

10-15 टुकड़े केसर

1 एयरटाइट जार

इसे बनाने के लिए आप एक छोटे से जार में 100 मिली बादाम का तेल डालें और अब उसमें केसर मिलाएं फिर इस जार को अच्छे से बंद कर दें और एक हफ्ते के लिए ठंडी जगह पर रख दें. जब यह तेल हल्का सा नारंगी रंग का हो जाए तो समझ लें ये अब इस्तेमाल करने के लिए तैयार है.

कैसे करें इसका इस्तेमाल:

1.कील-मुंहासों के लिए
केसर में एंटी बैक्टीरियल होता है ऐसे में अगर आपके चेहरे पर कील-मुहांसे और दाग धब्बे हैं तो ऐसे में आप केसर ऑयल का फेस मास्क लगा सकता है, इससे आपके चेहरे पर अच्छा ग्लो आएगा.

2. बालों को झड़ने से बचाता है
अगर आपके बाल झड़ते हैं तो ऐसे में आप केसर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों की जड़ों में केसर ऑयल लगाने से आपके बाल स्वस्थ और मजबूत होंगे. आप अपने दूसरे हेयर ऑयल मिलाकर भी केसर ऑयल लगा सकते हैं.

3. स्किन टोनर
एन्टी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. चेहरे पर केसर ऑयल लगाने से आपकी त्वचा में निखार और चमक आती है. अगर आप इसे रोज़ाना अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं, तो आपका चेहरा हमेशा तरोताज़ा लगेगा.

4. त्वचा को चमकदार बनाता है
केसर ऑयल त्वचा की धूल, मिट्टी और सूर्य की तेज किरणों से सुरक्षा करता है. आपकी त्वचा में निखार लाता है, अपने चेहरे को धोकर आप केसर ऑयल लगाएं. फिर कुछ मिनट तक चेहरे पर मसाज करें. आप इसे रातभर लगाने के बाद भी धो सकते हैं.