इमली खाना किसे नहीं पसंद है और लोग इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करते हैं. कछ लोग इको चटनी के तौर पर खाते हैं तो वहीं कुछ सांबर में ड़ालकर खाते हैं. इमली बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी को पसंद होती है. इसका प्रयोग सब्जी ,दाल में ही नहीं बल्कि इमली उपयोग जूस और सूप बनाने में भी किया जाता है. वैसे इमली तो आपने बचपन में भी खूब खाई होगी लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि इमली खाने से आपकी सेहत अच्छी रहती है और ये कई तरह से आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद साबित होती है.Also Read - नदियों को जिंदा करने के लिए कराई गई आम से इमली की शादी, बैलगाड़ियों पर सवार होकर आए 400 मेहमान

इमली स्वास्थ्य के लिए अच्छा मानी जाती है, इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व मौजूद हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. वहीं अगर आप अपनी डाइट में इमली को शामिल करना चाहती हैं तो जूस से बेहतर कुछ नहीं क्योंकि ये कई तरह से आपके स्वास्थ को बेहतर बनाती है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर इमली के जूस के क्या होते हैं फायदे और ये किस तरह से आपके लिए है फायदेमंद. Also Read - Tamarind Pack for Skin: मुंहासे- ड्राई त्वचा से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें इमली के ये फेस पैक्स

1. मोटापे के लिए अच्छी है इमली
इसली से आपके मोटापा कम होता है, इमली में जाइड्रोसिट्रिक नाम का एसिड पाया जाता है जो आपके शरीर में बनने वाले फैट को कम करता है. इसके साथ ही इमली खाने से आप ओवरईटिंग करने से बचते है जो अपने आप में अच्छी बात है. Also Read - Benefits Of Tamarind: वजन कम करने से लेकर लीवर तक के लिए वरदान है इमली, जानें इसके लाजवाब फायेद

2. खूबसूरती बढ़ाने के काम
इमली का जीस पीन से आपकी बाहरी खूबसूरती निखरती है, ये जूस रोजाना पीने से कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. यह विटामिन-सी से भरपूर है जो त्वचा के टेक्स्चर को ठीक करने में मदद करेगा.

3. डायबिटीज के लिए फायेदमंद
डायबिटीज के मरीजों में इमली जरुर खाना चागिए, ये आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में रखता है. इसके साथ ही ये शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब नहीं होने देता है जिस वजह से शुगर का लेवल हमेशा स्थिर बना रहता है. इसलिए आप दिन में इमली के जूस का सेवन एक बार कर सकते हैं.

4. लीवर के लिए फायेमंद
अगर आपका लीवर कमजोर है तो आप इमली खा सकते हैं, इमली दिल की बीमारियों को दूर रखने में बेहद कारगर साबित होती है. इसके अलावा ये आपके लीवर को भी फायदा पहुंचाती है और उसे स्वस्थ रखती है.

5. पाचन में अच्छा
पाचन से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए इमली का जूस एक बेहतर ऑप्शन. अपच, कब्ज, पेट में ऐंठन या फिर सूजन जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इमली से बने जूस काफी फायदेमंद है. 

घर पर कैसे बनाएं
1. सबसे पहले इमली को अच्छे से धो लें और इसमें से सारे बाजी को बाहर निकाल लें उसके बाद दो ग्लास पानी में इसे उबाल लें और इमली को मिक्स करें, थोड़ी देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें.

2. गैस बंद करने के बाद इमली को एक छलनी में रखकर उसे छान लें, इसके साथ ही साफ करें ताकि इमली का सार रह जाए.

3. अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें ताकी यह ठंडा हो जाए, आप स्वाद के लिए इसमें शहद और आइस क्यूब ड़ाल सकते हैं.