सर्दियों का मौसम जल्दी ही दस्तक देने वाली है, इस दौरान मौसम में बदलाव के साथ लोगों की स्किन में कई तरह के बदलाव होते हैं. दरअसल सर्दी के मौसम में हमारी स्किन अधिक ड्राई हो जाती है, जिसके कारण कई लोगों की स्किन के साथ एड़ियां भी फड़ जाती हैं जो आपको कई बार सबके सामने बहुत बेज्जती महसूस करवाती है.Also Read - Candle Wax For Cracked Heels: मोमबत्ती की मोम से पाएं फटी एड़ियों की समस्या से कुछ ही दिनों में छुटकारा, इस तरह करें इस्तेमाल

दरअसल शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स की कमी के कारण हर मौसम में कई लोगों की एड़िया फटती रहती है. कई बार तो एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि उनसे खून तक निकलने लगता है. ऐसे में जाहिर है की आप इस दौरान किसी के सामने अपनी एड़ियां नहीं दिखाने चाहते हैं और अच्छी सैंडल पहनने से कतराते हैं. ऐसे में अगर आपको भी इसकी वजह से शर्मिदा होना पड़ता है तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप घर पर रहकर इनका इलाज कर सकते हैं ताकि आपक एड़ियां एक बार फिर से खूबसूरत दिखने लगे. तो चलिए जानते हैं कि क्या है इसे बनाने के घरेलू नुस्खे. Also Read - Cracked Heels Vitamin Deficiency: शरीर में इन 3 विटामिन्स की कमी से आपको भी हो सकती है एड़ी फटने की समस्या, यहां जानें इलाज

क्रीम बनाने के लिए सामग्री
देसी मोम 50 ग्राम
सरसों या तिल का तेल 100 ग्राम
देसी कपूर 10 ग्राम Also Read - Home Remedies: फटी एड़ियां बन रही है आपकी शर्म की वजह तो अपनाएं ये आसान तरीके

जानें कैसे बनाएं क्रीम
इसे बनाने के लिए आप एक कढ़ाई में सरसो के तेल को अच्छे से गर्म करें, इसके बाद इसमें मोम डालें और पिघलन दें. जब ये अच्छे से पिघल जाए तो इसमें कपूर डालें और थोड़ देर गर्म होने के बाद गैस को बंद कर दें औऱ इसे ठंडा होने दें. इसेस रोजाना अपनी एड़ियों पर लगाएं आपको इसका फर्क बहुत जल्द ही देखने को मिलेगा.

इसके अलावा ये हैं तरीके

1. एलोवेरा जेल
अगर आप चाहें तो एड़ियों पर एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे लगाने के लिए पहले अपनी एड़ियों को अच्छे से साफ कर लें, इसके बाद उसपर एलोवेरा जेल लगाएं इसका पायदा आपको बहुत जल्द मिलेगा.

2.नारियल तेल
नारियल तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हाइड्रेट करने के साथ मॉश्चराइज करता है. इसे लगाने के लिए रात को सोने से पहले एड़ियों में अच्छे से नारियल तेल लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद एड़ियों को सुरक्षित रखने के लिए मोजे पहन लें, आप कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करें आपकी एड़ियों का फटना कम हो जाएगा.