शरीर का ख्यास रखना बेहद जरुरी है आप जितना इसका ख्याल रखेंगे उतना ही सेहतमंद आप रहेंगे और साथ ही बीमारियों से दूर भी रहेंगे. आजकल लोगों में पाचन की समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में आप फाइबर युक्त खाने को अपने डाइट में शामिल करें ताकि आपको पाचन की समस्या ना हो और आप सेहतमंद रहें. Also Read - ब्लड शुगर और बढ़ते वजन से हैं परेशान, खाने में इन चीजों को करें शामिल और समस्या से पाएं छुटकारा

अगर उचित मात्रा में फाइबर नहीं लिया जाए तो फाइबर की कमी से कब्ज़, बवासीर तथा रक्त में कोलोस्ट्राल और शुगर की मात्रा का बढ़ना आदि समस्याएँ हो सकती है. आपको फाइबर खाने को अपने जिवन में शामिल करने के लिए कुछ खास नहीं करना है बस कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आपका वजन और सेहत दोनों कंट्रोल में रहे.

1. मक्का
मक्का में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है और ये हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है ऐसे में आप मक्के को अपने खाने में जरुर शामिल करें.

2. रेशेदार सब्जी
रेशेदार सब्ज़ियों का सेवन अधिक करें सब्जियों में फाइबर की अच्छी मात्रा है जो आपके स्वास्थ को बेहतर बनाती है. जानकारी के लिए बता दें मूली,पत्तागोभी आदि में फाइबर पाया जाता है.

3.ओटमील
ओट्स को हेल्थ के लिए और अपने वजन को कम करने के लिए अक्सर लोगों को खाते सुना होगा लेकिन ओट्स में फाइबर के गुण भी मौजूद होते हैं ओटमील ओट्स में बीटा ग्लूंकन होता है जो कि एक टाइप का फाइबर है यह कोलेस्ट्राल लेवल को कम करके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का काम भी कर सकता है.

4. ब्राउन राइस
अगर आपको चावल पंसद है तो आप सफेद चावल की ब्राउन राइस खाएं, ये डाइट के लिए भी सही होता है. ऐसे में आप ब्राउन राइस में अलग अलग तरह की सब्जियां ड़ालकर बना सकते हैं.

5.ब्राउन ब्रेड
ब्राउन ब्रेड गेंहूँ से बनी हुई ब्रेड होती है और आटे में फाइबर अधिक पाया जाता है इस लिए अपने खाने में आटे से बनी हुई ब्राउन ब्रेड को पास्ते के साथ खाएं.