हरी मिर्च खाने में हर कोई इस्तेमाल करता है और इसे डाकर बनाने में खाने का स्वाद और बढ़ जाता है. कुछ लो तो इसे खाने के उपर से भी लेते हैं. अगर आपको तिखा खाना पसंद है तो ऐसे में आप हर मिर्च का सेवन जरुर करें इसे खाने से आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं जिनके बारे में शायद ही आपने सुना होगा. Also Read - हरी मिर्च के हैं शौकिन तो घबराएं नहीं, इतना रोज खाएं, बड़े काम के हैं इसके फायदे

मिर्च खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. ऐसे में इसे खाने से स्वास्थ से जुड़ी कई सारी चीजों पर असर पड़ता है, तो चलिए जानें क्या है इसके फायदे.

मिर्च स्वास्थ्य के लिए लाभदायक:
1.वजन कम करने में फायदेमंद
अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो ऐसे में अपने खाने में हरी मिर्च जरुर रखें, इसके कई सारे फायदे हैं. दरअसल मिर्च में कैलोरी नहीं होती है और इसे खाने से आप पोषक तत्वों का अपने शरीर में ग्रहण कर लेते हैं और कौलोरी भी नहीं जाती है. ऐसे में ये जवन कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है.

2.आंखो के लिए वरदान
मिर्च में विटामिन एक ही भरपूर मात्रा पाई जाती है जो की हमारी आंखो के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कई बार कमजोर हो जाती है, ऐसे में हरी मिर्च का सेवन जरुर करें.

3. कैंसर के लिए
मिर्च से आप कैंसर को काफी हद तक दूर रख सकते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

4. मूड बूस्टर
हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है. यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है और हम जल्दी गुस्सा होने से बच सकते है.

5. स्किन के लिए
विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. इससे आपके चेहरे में कसाव बना रहता है और स्किन हमेशा जवां और खूबसूरत रहती है.

6.पाचन में मददगार
हरी मिर्च आपके पाचन क्रिया को भी मदद पहुंचाती है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद कर सकते हैं.