करेला हर किसी की सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसे खाकर लोग अक्सर कड़वा महसूस करते हैं. लेकिन करेला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है इसलिए आपको इससे दूर नहीं भागना चाहिए बल्कि आपको इससे दोस्ती करनी चाहिए और हर दिन इसे अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे. Also Read - Cooking Tips: करेले का कड़वा स्वाद नहीं है पसंद? इन घरेलू उपायों से करें दूर

अगर आप करेले की सब्जी खाते हैं तो ऐसे में आप जूस भी लें, इससे आपकी स्किन समस्या के साथ बालों और डायबिटीज को भी काफी फायदा मिलता है. करेले का जूस पीने से आपका चेहरा भी ग्लो करता है साथ ही बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है जिससे वेट कंट्रोल होता है. करेला विटामिन सी से भरपूर होता है ऐसे में जानें कैसे करेले के जूस का इस्तेमाल करें. Also Read - Skin Benefits of Bitter Gourd: गर्मियों में चेहरे पर लगाएं करेले के ये 4 पैक

1.डायबिटीज के फायदे
डायबिटीज में करेला हमेशा फायदेमंद साबित होता है इसमें इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है. इसके साथ ही ये डायबिटीज के ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. ये नेचुरल तरीके से आपके डायबिटीज को कम करता है, इसे खाली पेट पीएं.

2. लिवर के लिए फायदेमंद
करेले का जूस आपकी आंतो को साफ करता है, दरअसल जूस में मोमोर्डिका चाररेंटिया नामक एक तत्व पाया जाता है, ये एक एंटीऑक्सीडेंट है जो लिवर के कामों को मजबूत करके लिवर डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है, ये आपके ब्लैडर को काम को भी बढ़ावा देता है.

3. मोटापा कम करे
करेले का जूस मोटापा कम करने में काफी मदद करता है, दरअसल करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे कैलोरी कंट्रोल में होती है औऱ वजन नहीं बढ़ता है. आप करेले का जूस लेंगे तो इससे आपकी डिटॉक्स होती है, इसलिए आप वेट लॉस कर रहे हैं तो ऐसे में करेले का जूस जरुर पीएं.

4. स्किन के लिए अच्छा
करेले के जूस में विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को अच्छा बनाता है. इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है. ये आपकी स्किन की और कई सारी परेशानियों का भी हल निकलता है.