नई दिल्ली: ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें चाय का शौक होता है. लेकिन गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में अत्यधिक चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. मगर फिर भी आपको चाय पीने का मन करता है तो आज हम आपको कुछ हर्बल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं. ये हर्बल चाय आपको सेहतमंद रखती हैं और गर्मी के मौसम में आपके शरीर को ठंडक भी पहुंचाती हैं. आइए जानते हैं इन हर्बल चाय के बारे में-

तुलसी की चाय

आयुर्वेद की दृष्टि से तुलसी काफी गुणकारी होती है. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. लसी की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी लें और इसे उबलने तक गर्म करें. उबाल आने के बाद पैन को आंच से हटा लें और इसमें 6-7 तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर डाल दें. 2 मिनट ढक कर रखने के बाद चाय को कप में छान लें. अब इसमें आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर पिएं.

नींबू और काली मिर्च की चाय
नींबू और काली मिर्च की चाय शरीर में द्रव स्तर को संतुलित करने और डिहाईड्रेशन से बचने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, यह चाय सर्दी, खांसी और बुखार का इलाज कर सकता है. इसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आपको पैन में दो कप पानी डालना होगा अब इसे उबालें. इस बीच, उबलते पानी में एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं.

पुदीने की चाय
पुदीना पेट के लिए काफी फायेदमंद माना जाता है. पुदीना में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. पुदीने में विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉलेट और आयरन भरपूर होता है. ये पेट में बनने वाले पाचक रस को बढ़ाता है, जिससे पाचन बेहतर होता है और पेट की सभी समस्याएं दूर करता है.

गुलाब के फूल की चाय
गुलाब के फूलों में भी कई तरह के गुण पाए जाते हैं. ये चाय इम्यूनिटी बढ़ाती है और इसे पीने से त्वचा पर चमक बढ़ती है. गुलाब में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई मौजूद होते हैं. इसलिए इसे पीने से शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं.