High Blood Pressure: हाई ब्‍लड प्रेशर यानी उच्‍च रक्‍तचाप से ज्‍यादातर लोग पीड़ित हैं. ये अब लाइफस्‍टाइल से जुड़ी समस्‍या बन गया है.

क्‍या है High BP

हाई बीपी में हृदय की धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है, तब ब्लड को शरीर के बाकी अंगों तक सप्लाई होने में ज्यादा प्रेशर लगाना होता है, इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं.

High BP के लक्षण

सिर दर्द, चक्कर आना और घबराहट प्रमुख लक्षण हैं.

क्‍या आप जानते हैं, आपके शरीर का सबसे गंदा भाग कौन सा है?

अक्‍सर ब्‍लड प्रेशर की बीमारी का पता चलता ही लोग एलोपैथिक दवाएं लेने लगते हैं. पर सबसे बेहतर तरीका है कि देसी उपायों और खानपान से इसे कंट्रोल किया जाए.

– आंवले की पत्तियों का रस ब्लड प्रेशर कम करने मे मददगार है. ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना एक आंवले का सेवन करना चाहिए.

– लहसुन रोज खाएं. इसमें एलीसीन होता है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड के उत्पादन को बढ़ा देता है. इससे धमनियों और नसों पर पड़ने वाले दबाव कम हो जाता है.

– अलसी में पाया जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड, जो कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक रूप है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिलती है.

– तिल के तेल में पाए जाने वाले सेसामिन और सेसामिनाल तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. इसका एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण ब्लड प्रेशर को कम करता है.

– सहजन देसी सबजी है. इसमें हाई प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्व होते हैं.

ये काम करें

प्रतिदिन 30 से 60 मिनट का वर्कआउट करें. इससे दिल मजबूत होता है और शरीर में रक्‍तप्रवाह भी अच्‍छा होता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सप्‍ताह में 150 मिनट की एक्‍सरसाइज से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.