नई दिल्ली: होली तो रंगों का त्योहार है. पर आजकल लोगों की समस्या है बाजार में बिकने वाले केमिकल रंग. इन रंगों के कारण स्किन एलर्जी की समस्या होती है. इसलिए बेहतर यही है कि इन रंगों को घर पर ही तैयार कर लिया जाए. Also Read - पति विक्रांत संग मोनालिसा ने जमकर खेली होली, प्यार के रंगों में डूबा ये कपल

Also Read - सारा अली खान ने बनारस में खास अंदाज में मनाई होली, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ VIDEO

अक्सर लोगों को लगता है कि घर पर रंग तैयार करने की प्रक्रिया काफी लंबी होती होगी. पर ऐसा नहीं है. किचन के सामानों का प्रयोग करके भी आप रंग तैयार कर सकते हैं. इन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता. Also Read - मीरा राजपूत ने जाहिर किया प्यार, गर्दन पर बनवाया शाहिद के नाम का टैटू

गुलाबी रंग

आप चुकंदर के पाउडर से इसे तैयार कर सकते हैं. सूखा या गीला, किसी भी तरह से प्रयोग करें. सूखे रंग के लिए चुकंदर को ग्राइंड कर लें. अब चुकदंर के पेस्ट को फैला लें और सुखा लें. जब ये सूख जाए तो इसमें मैदा मिला लें.

यह भी पढ़ें: होली के हानिकारक रंगों से त्वचा और बालों को ऐसे बचाएं

पीला रंग

होली में पीले रंग को खूब पसंद किया जाता है. दो चम्मच हल्दी लें और चार चम्मच बेसन लें. इसे अच्छे से मिला लें. आप हल्दी की जगह कस्तूरी हल्दी पाउडर भी ले सकते हैं. पीले रंग के लिए आप गेंदे के फूल को पानी में उबाल लें और सारी रात के लिए इस पानी को छोड़ दें.

लाल रंग

लाल रंग के गुलाब की पत्तियां लें और इन्हें सुखा लें. फिर इन्हें क्रश कर लें और मिक्सर में पीस लें. लाल रंग के चंदन पाउडर को भी इसमें मिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi की शाम मिलेगा करियर में सफलता का वरदान, करें यह आसान सा उपाय

हरा रंग

अच्छी क्वालिटी की मेहंदी को हरा रंग बनाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. सूखी हुई मेहंदी रंग नहीं छोड़ती और आप इसे आसानी से कपड़ों से साफ कर सकते हैं.