नई दिल्‍ली: रंग, उत्‍साह और आपसी भाईचारे का त्‍योहार होली इस साल 21 मार्च को मनाई जाएगी. इस दिन लोग बड़े ही उत्साह और मस्ती के साथ एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और होली की शुभकामनाएं देते हैं. यही कारण है कि होली को रंगों का त्योहार कहा जाता है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि अक्‍सर होली खेलने के बाद इसका बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. ऐसे में कुछ सावधानी बरती जाए तो हम रंग के दुष्‍प्रभाव से बच सकते हैं. होली खेलते समय हानिकारक केमिकल युक्त रंगों से हमारे बालों को ज्‍यादा नुकसान होता है, ऐसे में जानिए कि हमें क्‍या सावधानी बरतनी चाहिए.

Holi 2019: कब है होली, जानिए होलिका दहन के नियम और शुभ मुहूर्त

होली खेलने से पहले बालों में लगाए ये तेल
सिल्की और स्ट्रेट बाल उतने रूखे नहीं होते हैं, जितने की घुंघराले बाल, क्योंकि इनमें क्यूटिकल्स बंद होते हैं. कहीं बाहर जाने से पहले एलोवेरा या जैस्मिन युक्त नारियल तेल अच्छी तरह से लगाएं. नारियल तेल 90 प्रतिशत तक बालों को नुकसान से बचाता है. यह आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बना देता है जिससे आपके बाल न केवल रंगों के दुष्प्रभाव से बच जाते हैं, बल्कि धूप और धूल से भी उनका बचाव होता है.

Holi 2019: गुलाल गोटा के जरिये मुस्लिम परिवार बनाते हैं हिन्दू त्यौहार को रंगीन, जानिए गुलाबी नगरी की ये परंपरा

अगर घुंघराले है बाल तो ऐसे करें ख्‍याल
घुंघराले बालों की अपनी खासियत होती है लेकिन इसमें प्राकृतिक रूप से चमक कम होती है. क्योंकि, घुंघराले बालों के क्यूटिकल्स ज्यादा खुले होते हैं, इसलिए यह आसानी से टूट जाते हैं. ये रूखे होते हैं और बहुत जल्दी उलझ जाते हैं. बालों का सही पोषण बनाए रखने के लिए होली खेलने जाने से पहले उन्हें धोने के बाद नारियल तेल लगाना नहीं भूलें. इससे बालों में एक अच्छी चमक आ जाती है. क्योंकि नारियल तेल काफी हल्का होता है, इसलिए आपके बाल चिपचिपे नहीं होंगे और उन्हें संभालना ज्यादा आसान होगा.

Holi 2019: जमकर खेलें होली, लेकिन संभलकर, बाहर निकलने से पहले जरूर करें ये काम

कलर किए बालों को ऐसे बचाएं
कलर किए गए बालों पर गुनगुना नारियल तेल लगाएं क्योंकि कलर किए हुए बाल को पहले से ही रसायनों की वजह से नुकसान पहुंच चुका होता है, इसलिए यह जरूरी है कि होली खेलने जाने से पहले आप बालों की जड़ों में नारियल तेल लगाएं. इससे बाल सुरक्षित रहेंगे और उनका रंग उड़ने से बच जायेगा.

Holashtak 2019: लग गया होलाष्‍टक, जानें इन 8 दिनों में क्‍या करें क्‍या नहीं…

बालों को करें शैम्‍पू
होली खेलने के बाद आपके बालों को ज्यादा से ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. बालों से रंग के अंश निकालने के लिए आपको कई बार शैम्पू करना होगा. हर दिन अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं ताकि बाकी बचे रंग और धूल-मिट्टी निकल जाए. इसके बाद गुनगुना नारियल तेल लगाएं. इससे बालों को पोषण मिलेगा.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.